May 15, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

दिल्‍ली में हिंसक हुआ प्रदर्शन, पुलिस हेडर्क्‍वाटर पहुंचे प्रदर्शनकारी

1 min read
Spread the love

नई दिल्‍ली। नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन ने रविवार को राजधानी में हिंसक रूप धारण कर लिया। प्रदर्शनकारियों ने साउथ दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में जमकर तांडव मचाया। उन्‍होंने तीन बसों, कारों और कुछ मोटरसाइकलों को आग के हवाले कर दिया। आग बुझाने के लिए तत्काल चार दमकल वाहनों को भेजा गया लेकिन उग्र प्रदर्शनकारियों ने एक दमकल वाहन को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया। इसमें दो दमकलकर्मी जख्मी हुए हैं। इस बीच, दक्षिण दिल्ली के चार मेट्रो स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट बंद कर दिया गया है।

जामिया इलाके में रविवार को हिंसक प्रदर्शन हुआ। जिसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ा। बाद में पुलिसकर्मियों ने अराजक तत्वों के जामिया मिलिया विश्वविद्यालय में घुसे होने के संदेह पर कैंपस से सभी छात्रों को बाहर निकाल दिया। हालांकि विश्वविद्यालय प्रशासन और छात्रों का आरोप है कि पुलिस ने उनके साथ बर्बरता की। जामिया प्रशासन का आरोप है कि पुलिस, कैंपस के अंदर घुस गई और छात्रों व वहां काम करने वाले स्टाफ को पीटा।

 

– दिल्ली के मॉडल टाउन मेट्रो स्टेशन को भी बंद किया गया।

– रविवार रात नौ बजे के करीब सभी छात्र और विश्वविद्यालय प्रशासन के लोग दिल्ली के आईटीओ स्थित पुलिस मुख्यालय पहुंच गए और पुलिस के कथित क्रूर एक्शन के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे।

– इससे पहले जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) के छात्रों ने सभी दिल्लीवासियों और अन्य छात्रों से दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर रात 9 बजे जमा होने की अपील की थी। वहीं जेएनयू के छात्रों से रात 8.30 बजे साबरमती ढाबा के पास इकट्ठा होने को कहा था।

– जामिया इलाके के होली फैमिली अस्पताल में 11 घायल छात्रों को इलाज के लिए लाया गया है। वहीं 24 छात्रों को हल्की चोटें आई हैं। जबकि हिंसक प्रदर्शन को रोकने के दौरान 6 पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं।

– ओखला के होली फेमिली हॉस्पिटल के प्रवक्ता फादर जॉर्ज पीए ने कहा, हमें लगभग 26 विश्वविद्यालय (जामिया मिलिया इस्लामिया) के छात्र मिले, जिन्हें मामूली चोटें आईं थीं। उनमें से ज्यादातर को अब छुट्टी दे दी गई है। दो पुलिस कर्मियों को भी सिर में चोट लगने के कारण भर्ती किया गया, शायद पथराव हुआ है।

– प्रदर्शन के बाद दिल्‍ली में 15 से अधिक दिल्ली मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद किए गए।

– दिल्ली गेट और प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन भी बंद किए गए।

– जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी मामले में दिल्ली पुलिस हेडक्वॉर्टर का घेराव करने रविवार देर रात प्रदर्शनकारी पहुंचे। पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। दिल्ली मेट्रो के आईटीओ और आईआईटी मेट्रो स्टेशन पर भी बंद किए गए। इन स्टेशनों पर नहीं मेट्रो रुकेगी ।

-पुलिस की कार्रवाई के विरोध में जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्रों ने सभी दिल्लीवासियों और अन्य छात्रों से दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर रात 9 बजे जमा होने की अपील की थी। वहीं जेएनयू के छात्रों से रात 8.30 बजे साबरमती ढाबा के पास इकट्ठा होने को कहा गया था।

– दिल्ली पुलिस के डीसीपी चिन्मय बिस्वाल ने कहा कि प्रदर्शनकारी जामिया मिल्लिया यूनिवर्सिटी के छात्र थे या नहीं, यह पता नहीं चल पाया है। यूनिवर्सिटी के अंदर से पत्थरबाजी हो रही थी, जहां से पत्थरबाजी हो रही थी, वहां पुलिस गई। आज दोपहर में प्रदर्शनकारी भीड़ ने डीटीसी बसों में तोड़फोड़ की, मोटरसाइकिलों में भी तोड़फोड़ की। पुलिस पर पत्थरबाजी भी की गई। पुलिस ने कोई भी गोली अब तक नहीं चलाई है, पुलिस के 6 लोग घायल हुए हैं।

 

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के परिसर के बाहर पुलिसकर्मियों और प्रदर्शनकारी के बीच जमकर झड़प हुई। पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे गए। एजेंसी के अनुसार, दिल्ली पुलिस ने जामिया मिलिया इस्लामिया परिसर में प्रवेश किया और कुछ ‘बाहरी लोगों’ को ठिकाने लगाने के लिए विश्वविद्यालय के द्वार को बंद कर दिया, जिन्‍होंने छिपने के लिए परिसर में प्रवेश किया गया था। इस दौरान कई छात्रों को हिरासत में लिया गया।

पुलिस ने की जवाबी कार्रवाई

प्रदर्शनकारियों ने रविवार को जामियानगर से ओखला की तरफ मार्च निकाला। बताया जाता है कि प्रदर्शनकारियों में जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के छात्रों भी शामिल थे। इस दौरान पुलिस के साथ उनकी झड़प हो गई, जिसके बाद प्रदर्शनकारी उग्र हो गए और आगजनी करने लगे। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। प्रदर्शनाकरियों ने पथराव कर कुछ बसों के शीशे भी तोड़ दिए और फायर ब्रिगेड की गाड़ी को भी नुकसान पहुंचाया।

चार मेट्रो स्‍टेशन बंद किए गए 

विरोध प्रदर्शन के बाद दिल्ली मेट्रो ने 4 स्टेशनों पर मेट्रो सेवा पर बंद की। सुखदेव विहार, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, ओखला विहार, जसोला विहार शाहीन बाग मेट्रो स्टेशन पर सभी गेट बंद किए गए। यहां मेट्रो नहीं रुकेगी।

दक्षिण दिल्‍ली के स्‍कूल कल रहेंगे बंद

दिल्‍ली के उप मुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्ली के ओखला, जामिया, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी, मदनपुर खादर क्षेत्र के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल कल बंद रहेंगे। नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली सरकार ने स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया।

दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने कहा है कि स्थिति अब काबू में है। मैं दिल्ली के लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील करता हूं। दिल्ली पुलिस स्थिति को मॉनिटर कर रही है। हम जल्द ही असामाजिक तत्वों की पहचान कर उनपर कड़ी कार्रवाई करेंगे।

दक्षिण दिल्‍ली में ट्रैफिक हुआ प्रभावित

प्रदर्शनकारियों ने न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी के सामने मथुरा रोड के दोनों कैरेजवे को बाधित कर दिया है। उधर, एहतियातन कदम उठाते हुए ट्रैफिक पुलिस ने ओखला अंडरपास से सरिता विहार जाने वाले मार्ग पर ट्रैफिक को रोक दिया है। लोगों से अपील की गई है कि वे इस रास्ते न गुजरें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *