September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Chief Minister Tree Estate Scheme | योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने किसानों को किया गया प्रोत्साहित, वन विद्यालय में वृत्त स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न

1 min read
Spread the love

Chief Minister Tree Estate Scheme | Farmers were encouraged to take maximum advantage of the scheme, Circle level workshop completed in Forest School

रायपुर। राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी ‘‘मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना’’ की तैयारी तथा संचालन के संबंध में आज वन विद्यालय जगदलपुर में वृत्त स्तरीय कार्य शाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद नेताम तथा जगदलपुर वन वृत्त के मुख्य वन संरक्षक मोहम्मद शाहिद सहित वृत्त के समस्त वनमंडलाधिकारी और कृषक बड़ी संख्या में शामिल हुए।

कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविन्द नेताम द्वारा कार्यशाला को संबोधित किया गया तथा उनके द्वारा इस योजना को शासन की बहुत ही महत्वपूर्ण तथा किसानों के लिए इसे बहुत ही लाभकारी योजना बताया गया। इस दौरान मुख्य वन संरक्षक मोहम्मद शाहिद ने योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि 21 मार्च को मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्य रूप से मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना में क्षेत्र तैयारी से लेकर पौधारोपण तक की महत्वपूर्ण तथा तकनीकी जानकारी कृषकों को तथा कर्मचारियों-अधिकारियों को दी गई। कार्यक्रम में पूरे वृत्त से 200 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया तथा कृषकों के बीच योजना को लेकर अत्यधिक उत्साह देखा गया।

कार्यशाला में योजना के इच्छुक निजी भूमिधारकों और विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों को योजना के प्रावधानों की जानकारी देते हुए उनकी जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। साथ ही निजी भूमिधारकों और विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों से अधिक से अधिक मात्रा में वृक्षारोपण कर इस योजना का लाभ उठाने का आग्रह किया गया। कार्यशाला में वृक्षारोपण के लिए इच्छुक भूमिधारकों और विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने अपनी उपलब्ध भूमि में वृक्षारोपण किये जाने की इच्छा जतायी। कार्यशाला में बताया गया कि योजना अंतर्गत टिशू कल्चर सागौन, चंदन, क्लोनल नीलगिरी, मिलिया डुबिया, टिशू कल्चर बांस व अन्य उपयोगी प्रजाति के पौधों का रोपण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *