September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

CG Weather Update | छत्तीसगढ़ के 13 जिलों में होगी बेहद वर्षा, मौसम वैज्ञानिकों ने किया ऐसा अनुमान, Red Alert भी …

1 min read
Spread the love

There will be heavy rain in 13 districts of Chhattisgarh, meteorologists have predicted this, Red Alert also…

रायपुर। छत्तीसगढ़ के लगभग सभी क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से जमकर बारिश हो रही है, जिसके बाद मौसम विभाग ने भी आज के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव बस्तर संभाग पर पड़ रहा है। भारी बारिश से बीजापुर जिले में बाढ़ जैसे के हालात है। इसके अलावा रायपुर संभाग के कई जिलों में पिछले 3 दिनों से रुक रुक कर रोजाना बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार 13 जिलों में अति भारी बारिश की संभावना है।

13 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट –

राज्य में मंगलवार को भारी से अति भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बताया की ये अलर्ट बस्तर संभाग के बीजापुर व नारायणपुर जिले के लिए है। इसके अलावा बस्तर संभाग के ही सुकमा, दंतेवाडा, कोंडागांव, बस्तर और रायपुर संभाग के महासमुंद जिले में भी भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं रायपुर, बलौदा बाजार, गरियाबंद, धमतरी, राजनांदगांव और कांकेर जिले में गरज चमक के साथ भारी बारिश के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

इस वजह से भारी बारिश के आसार –

रायपुर मौसम विभाग के विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी उड़ीसा के ऊपर स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। मानसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, गुना, जबलपुर, पेंड्रा रोड, बलांगीर, निम्न दाब का केंद्र होते हुए दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। इस लिए प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी से अति भारी वर्षा भी होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *