September 23, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

BREAKING | वन विभाग ने 60 बंदरों को 14 दिन के लिए किया क्वारंटीन, पिछले दिनों चिड़ियाघर में कई शेर हो गए थे कोरोना संक्रमित

1 min read
Spread the love

 

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के वन विभाग ने 60 बंदरों को 14 दिन के लिए क्वारंटीन किया है। इन बंदरों को दक्षिण दिल्ली के उन हिस्सों से पकड़ा गया था जहां कोरोना के ज्यादा मामले दर्ज हुए थे। वन विभाग की टीम ने इन बंदरों को तुगलकाबाद के एनिमल रेस्क्यू सेंटर में क्वारंटीन किया था। इनमें से 30 बंदरों का 14 दिन का आइसोलेशन पूरा हो चुका है, जिन्हें अब असोला भाटी वाइल्डलाइफ सैंचुरी में छोड़ा जाएगा, जबकि बाकी के 30 बंदर अभी भी आइसोलेशन में रखे गए हैं।

अब तक पकड़े गए किसी भी बंदर में कोरोना का कोई लक्षण नहीं पाया गया। इन बंदरों के एंटीजन टेस्ट किए गए, जिसमें वह नेगेटिव पाए गए।

दरअसल, दिल्ली सरकार के वन विभाग के मुताबिक पिछले दिनों हैदराबाद के चिड़ियाघर में कई शेर कोरोना संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद दिल्ली सरकार के वन विभाग ने एहतियातन बंदरों को ऐसी जगहों से पकड़कर क्वारंटीन किया जहां पर संक्रमण ज्यादा फैल रहा था ताकि अन्य जानवरों में संक्रमण न फैल जाए।

बता दें, दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर के पीक के समय रोजाना करीब 25 हजार मामले दर्ज किए जा रहे थे। इसी के साथ देश की राजधानी दिल्ली में स्वास्थ्य व्यवस्था भी चरमराती हुई दिख रही थी। इसके बाद दिल्ली में सख्त लॉकडाउन लगाया गया, जिसके बाद कोरोना के मामलों तेजी के साथ गिरावट भी देखी गई, जहां पॉजिटिविटी रेट 40 फीसदी तक पहुंच गई थी, अब वह घटकर करीब 6 फीसदी बच गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *