September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Chhattisgarh | 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा का पैर्टन बदला, कोरोना का शिक्षा व्यवस्था पर बड़ा असर, जानिये कैसा है यह नया बदलाव..

1 min read
Spread the love

 

रायपुर। कोरोना महामारी के कारण प्रदेश में छात्रों की शिक्षा व्यवस्था पर भी असर पड़ा है। अब 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा का पैर्टन बदल दिया गया है। जिसके तहत छात्रों को प्रोजेक्ट जमा करने होंगे, इसमें 6 में से 4 प्रोजेक्ट जमा करना अनिवार्य किया गया है जो छात्र चार प्रोजेक्ट जमा करेगा वह परीक्षा में बैठ पाएगा। प्रोजेक्ट को छात्रों की मानक उपस्थिति माना जाएगा।

पहले असाईमेंट में 94 प्रतिशत छात्रों ने प्रोजेक्ट जमा किया है। दूसरे में अब तक 60 प्रतिशत प्रोजेक्ट जमा हो चुका है। सिलेबस को 6 माह के लिए 6 भाग में बांटा गया है। सिलेबस सितंबर से फरवरी तक निर्धारित किया गया है। वहीं 30 प्रतिशत कोर्स कटौती के बाद 60 प्रतिशत कोर्स परीक्षा का आधार होगा।

ऑनलाईन पढ़ाई का अवलोकन प्रोजेक्ट के माध्यम से किया जा रहा है। 60 प्रतिशत सिलेबस को आधार बनाकर 6 माह के लिए 6 प्रोजेक्ट विद्यार्थियों को दिया जाएगा। निर्धारित समय अनुसार, असाईमेंट का विषय वेबसाइट में अपलोड कर दिया जा रहा है। इसके बाद छात्रों प्रोजेक्ट स्कूलों में जमा करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *