May 6, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

UPSC Civil Service Result Out | यूपीएससी रिजल्ट घोष‍ित, आदित्य श्रीवास्तव ने किया टॉप

1 min read
Spread the love

UPSC Civil Service Result Out | UPSC result declared, Aditya Srivastava topped

नई दिल्ली। यूपीएससी मेन्स 2023 का फाइनल रिजल्ट संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा जारी कर दिया गया है। 2 जनवरी 2024 से 9 अप्रैल 2024 तक चली इंटरव्यू की प्रक्रिया के बाद यह रिजल्ट फाइनल हुआ है। रिजल्ट के आने की संभावना आज ही की थी। आयोग के द्वारा 16 अप्रैल 2024 को 1 बजे के करीब यह रिजल्ट घोषित कर दिया गया। जिन भी कैंडिडेट्स ने मेन्स परीक्षा दी थी और उसके बाद इंटरव्यू दिया था वह सभी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.nic.in पर जाकर परिणाम देख सकते हैं।

ये हैं टॉप 5 टॉपर्स –

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2023 के परिणाम में आदित्य श्रीवास्त ने टॉप किया है। उन्हें ऑल इंडिया पहला स्थान हासिल हुआ है। यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2023 में कुल 1016 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट हुए हैं। इसमें आदित्य श्रीवास्तव टॉपर बने हैं। दूसरा स्थान अनिमेश प्रधान को मिला है जबकि तीसरे नंबर पर अनन्या रेड्डी हैं। चौथे स्थान पर पीके सिद्धार्थ रामकुमार हैं जबकि पांचवें स्थान पर रुहानी हैं।

347 जनरल कैटेगिरी से हुए सेलेक्ट –

बता दें कि जिन 1016 कैंडिडेट्स का सेलेक्शन हुआ है उनमें 347 जनरल कैटेगिरी से हैं। 115 ईडब्ल्यूएस क्लास से हैं जबकि 303 ओबीसी कैंडिडेट हैं। 165 एससी और 86 एसटी उम्मीदवारों का सेलेक्शन हुआ है। बता दें कि भारतीय प्रशासनिक सेवा, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और केंद्रीय सेवाओं, ग्रुप ए और बी में नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण के आधार पर अंतिम परिणाम तैयार किए गए हैं।

ऐसे चेक करें रिजल्ट –

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2023 का रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।

होम पेज पर ही सिविल सेवा परीक्षा के फाइनल रिजल्ट का लिंक फ्लैश होगा।

उस पर क्लिप करें। इसके बाद नई स्क्रीन पर एक पीडीएफ फाइल खुलेगी। उसी पीडीएफ में आपको अपना नाम और रोल नंबर चेक करना है।

भविष्य के संदर्भ के लिए पीडीएफ फाइल को डाउनलोड कर लें।

यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा 2023 का फाइनल रिजल्ट देखने का डायरेक्ट लिंक

पिछले साल फरवरी में जारी हुआ था नोटिफिकेशन –

बता दें कि यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा का नोटिफिकेशन पिछले साल 1 फरवरी को जारी किया गया था और 21 फरवरी तक आवेदन प्रक्रिया चली थी। इसके बाद 28 मई को प्रीलिम्स परीक्षा का आयोजन हुआ। 12 जून को इसका रिजल्ट जारी हुआ। प्रीलिस्म पास करने वाले स्टूडेंट्स ने मेन्स दिया जो कि 15 से 24 सितंबर तक आयोजित किया गया था और परिणाम 8 दिसंबर 2023 को जारी किए गए थे। इसके बाद वहां पास हुए स्टूडेंट्स इंटरव्यू प्रक्रिया का हिस्सा बने जो कि 2 जनवरी 2024 से 9 अप्रैल 2024 तक चली।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *