May 18, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Cg Weather Update | सबसे ज्यादा तपा छत्तीसगढ़ का यह स्थान .. सूर्य की तपिश बढ़ने से तपने लगी सड़कें, मौसम विभाग ने चेताया

1 min read
Spread the love

Cg Weather Update | This place in Chhattisgarh is the hottest place.. Due to increasing heat of the sun, roads started getting hot, Meteorological Department warned

रायपुर। राजधानी रायपुर में बदली-बारिश का दौर थमने के बाद गर्मी का कहर शुरू हो गया है। बुधवार को तिल्‍दा का तापमान 43 डिग्री और रायपुर का तापमान 41 डिग्री तक पहुंच गया। पिछले तीन-चार दिनों से मौसम तंत्रिका के कमजोर होने के बाद रायपुर का मौसम साफ हो गया है। वहीं बादल पूरी तरह से छंटने की वजह से तापमान बढ़ रहा है। तापमान बढ़ने की वजह से अब धूप से जलन महसूस होने लगी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि महीने के अंत तक रायपुर में पारा 44 डिग्री को छू सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार राज्‍य में हवा की दिशा में बदलाव के साथ आने वाले दिनों में बादल छाने और कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना बन सकती है। मगर तापमान और गर्मी पर इसका प्रभाव होने के आसार अब काफी कम है।

सूर्य की तपिश बढ़ने से तपने लगी सड़कें –

बुधवार को आसमान पूरी तरह साफ था। अधिकतम तापमान रायपुर में 41 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है। यहां नमी 58-29 प्रतिशत तक थी। दिनभर उमस रही। सूर्य की तपिश बढ़ने से सड़कें भी अब तपने लगी हैं।

अधिकतम तापमान माना में 40.4, बिलासपुर में 41, पेण्ड्रारोड में 38.9, अंबिकापुर में 38.2, जगदलपुर में 40.6, दुर्ग में 39.8 और राजनांदगांव में 41.5 डिग्री सेल्सियस था। दिन के साथ-साथ रात का तापमान भी बढ़ रहा है। पिछली रात रायपुर का न्यूनतम तापमान 26.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

मौसम केंद्र का अनुमान है कि प्रदेश में अगले दो से तीन दिनों में अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस तक की वृद्धि हो सकती है। उसके बाद तापमान में विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि अगले दो दिनों में तापमान में लगातार बढ़ोतरी के आसार हैं, इसके बाद हवा की दिशा में बदलाव हो सकता है। लेकिन तापमान अब ज्‍यादा गिरावट आने की संभावना नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *