September 20, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Cg Breaking | IPS राहुल भगत होंगे मुख्यमंत्री के सचिव, आदेश जारी

1 min read
Spread the love

CG Breaking | IPS Rahul Bhagat will be the Secretary to the Chief Minister, order issued

रायपुर। आईपीएस राहुल भगत को मुख्‍यमंत्री विष्‍णुदेव साय का सचिव नियुक्‍त किया गया है। 2005 बैच के आईपीएस भगत अभी नवगठित राजनांदगांव पुलिस रेंज के आईजी हैं। सीएम के वे तीसरे सचिव होंगे। प्रदेश में पहली बार किसी आईपीएस को मुख्‍यमंत्री का सचिव बनाया गया है।

आईपीएस राहुल भगत को सीएम साय का भरोसेमंद अफसर माना जाता है। आईपीएस राहुल चूकि उनके केंद्र में मंत्री रहने के दौरान पीएस रहे हैं, ऐसे में जाहिर हैं छत्तीसगढ़ में नए सीएम का सबसे करीबी और विश्वस्त कोई अफसर होगा, तो वे राहुल भगत होंगे। केंदीय मंत्री के पर्सनल सेक्रेट्री हमेशा मंत्री के साथ रहते हैं। वे मंत्रालय में रहे, संसद में या दौरे पर, पीएस उनके साथ होते हैं। मंत्री का पूरा कार्यक्रम पीएस ही फाइनल करते हैं। ऐसे में समझा जा सकता है कि नए सीएम का राहुल भगत से कैसी बॉन्डिंग होगी।

विष्णु देव साय के मंत्री पद से हटने के बाद राहुल लेबर विभाग में डायरेक्टर बन गए थे। आमतौर पर डायरेक्टर पद पर आईएएस की नियुक्ति होती है। मगर राहुल के काम की वजह से उन्हें इस डायरेक्टर की जिम्मेदारी दी गई। पुलिस या जांच एजेंसी के दीगर इस तरह का पोस्टिंग पाने वाले राहुल छत्तीसगढ़ के पहले आईपीएस होंगे। राहुल साफ सुथरी छवि के निर्विवाद अफसर हैं।

राहुल 2005 बैच के आईपीएस अफसर हैं। केंद्रीय इस्पात, खान श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री रहने के दौरान विष्णुदेव साय राहुल भगत को अपनी पसंद पर प्रतिनियुक्ति पर अपने साथ ले गए थे। राहुल भगत प्रदेश के पहले ऐसे आईपीएस हैं जिन्हें पुलिस विभाग से संबद्ध विभागों से बाहर के विभाग में डेपुटेशन मिली थी। उन्हें भारत सरकार में श्रम एवं रोजगार विभाग में निदेशक बनाया गया था। आईए जानते हैं 2005 बैच के आईपीएस राहुल भगत के बारे में..

2005 बैच के आईपीएस राहुल भगत झारखंड के रहने वाले हैं। उन्होंने पीजीडीएम मार्केटिंग एंड टेलीकॉम की डिग्री ली है। राहुल भगत का जन्म 15 अक्टूबर 1974 को हुआ था। 2004 में यूपीएससी निकालकर 22 अगस्त 2005 को उन्होंने आईपीएस की सेवा ज्वाइन की।

बेहद साफ सुथरी छवि के आईपीएस राहुल भगत छत्तीसगढ़ में नारायणपुर कांकेर रायगढ़ और कवर्धा के एसपी रह चुके हैं। स्पेशल टास्क फोर्स के एसपी भी भगत रहे हैं। रायगढ़ एसपी रहने के दौरान साय से राहुल भगत की नजदीकी बढ़ी। विष्णु देव साय रायगढ़ के सांसद रह चुके हैं। 2014 में वे रायगढ़ लोकसभा से सांसद बने।

केंद्रीय इस्पात, खान एवं श्रम व रोजगार राज्यमंत्री बनने पर साय ने राहुल भगत को अपने साथ प्रतिनियुक्ति पर बुला लिया। कवर्धा के एसपी रहने के दौरान 2016 में डेपुटेशन पर इस्पात मंत्री विष्णु देव साय के पर्सनल सेक्रेटरी बन कर राहुल भगत दिल्ली चले गए। आमतौर पर जिले की कप्तानी करते रहने के दौरान डेपुटेशन पर जाना कम ही आईपीएस को रास आता है। पर विष्णु देव साय से नजदीकी के चलते राहुल भगत उनके बुलावे को ठुकरा नहीं सके।

भारत सरकार के अहम माने जाने वाले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में वे निदेशक बने। अप्रैल 2023 में डेपुटेशन खत्म कर वापस आने पर पहले कुछ दिनों वे पुलिस मुख्यालय में वे पदस्थ रहें। फिर पुरानी सरकार के द्वारा नवगठित राजनांदगांव पुलिस रेंज के पहले आईजी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *