September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

PM Modi in CG Raigarh | रेल क्षेत्र की महत्वपूर्ण परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे पीएम मोदी

1 min read
Spread the love

PM Modi in CG Raigarh PM Modi will dedicate important projects of railway sector to the nation

रायगढ़ । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सितंबर को कोंड़ातराई में जनसभा लेंगे। इस दौरान वे चार रेल लाइन परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करने जा रहे हैं। वहीं प्रदेश में नौ क्रिटिकल केयर ब्लॉक का शिलान्यास भी करेंगे। एक लाख सिकलसेल मरीजों को कार्ड का वितरण भी होगा। कार्यक्रम के लिए तीन विशालकाय डोम बन रहे हैं। सबसे बड़ा डोम एक लाख वर्गफुट से भी बड़ा होगा।

लंबे समय बाद रायगढ़ की धरती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन होने जा रहा है। इस मौके को बड़ा बनाने के लिए कई बड़ी परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास भी होगा। जनसभा स्थल पर तैयारियां भी जोर-शोर से चल रही हैं। देश और प्रदेश केे कई वीवीआईपी 14 सितंबर को रायगढ़ में रहेंगे। उससे दो दिन पहले ही केंद्र से कर्ई टीमें व्यवस्था देखने पहुंच जाएंगी।

जबकि मंगलवार को डीजीपी अशोक जुनेजा व मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने भी सुरक्षा व्यवस्था को मौके का जायजा लिए इसके बाद तैयारियों की लेकर समीक्षा लिए। वही 14 सितंबर को इस दिन केवल सभा ही नहीं होगी बल्कि कई सौगातें भी पीएम देकर जाएंगे। बताया जा रहा है कि प्रदेश की चार रेल लाइनों पेंड्रारोड से अनूपपुर तीसरी लाइन, चांपा-जामगा तीसरी लाइन, तलाईपाली एमजीआर लाइन और खरसिया-धरमजयगढ़ रेल कॉरीडोर 122 किमी को देश को समर्पित करेंगे।

रेल कॉरिडोर का पूरा रूट 122 किलोमीटर का है जिसमें मुख्य लाइन खरसिया से कारीछापर 44 किमी डबल लाइन, कारीछापर से धरमजयगढ़ 30 किमी सिंगल लाइन, स्पर लाइन 28 किमी सिंगल लाइन और फीडर रूट 20 किमी शामिल है। इन लाइनों के कारण प्रदेश का वो हिस्सा भी रेल कनेक्टिविटी से जुड़ रहा है जो सालों से पिछड़ा हुआ है। तलाईपाली और खरसिया लाइन पर तो ट्रायल के बाद रैक लग रहे हैं। साथ ही खरसिया से धरमजयगढ़ रेल मार्ग में बनाये गए 9 स्टेशन का भी लोकार्पण हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *