September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Big Breaking | रायपुर में फिर लगेगा Lockdown?, कोरोना की रफ्तार, सर पकड़े सरकार, जानियें कैसी है तैयारी

1 min read
Spread the love

 

रायपुर ।  छत्तीसगढ़ में एक बार फिर करोना भयावह रूप ले चुका है। बुधवार को करीब 900 मरीज प्रदेश में मिले, जिसमें से 48 घण्टों में सिर्फ रायपुर में 600 नए मामले सामने आए। राजधानी में तेज गति से बढ़ रहे कोरोना को नियंत्रण में लाने के लिए एक बार फिर लॉकडाउन लगाए जाने की आशंका बढ़ गई है। हालांकि इसे लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है, फिर भी इस बार का लॉकडाउन कुछ अलग अंदाज में होगा। कंटेनमेंट जोन बनाकर लॉकडाउन की तैयारी की जा रही है। इस बात का फैसला पूर्णतः सरकार करेगी।

रायपुर कलेक्टर डॉ. भारतीदासन ने कहा –

कलेक्टर डॉ. भारतीदासन ने कहा, ऐसे इलाकों में विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है, जहां कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। उन्होंने कहा, जरूरत पड़ने पर ऐसे इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जायेगा।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आंकड़ों के आधार पर बताया, रायपुर शहर के अमलीडीह, न्यू राजेन्द्र नगर, समता कॉलोनी, रामकुन्ड, डंगनिया, डीडी नगर, पचपेड़ी नाका, अवंति विहार, खम्हारडीह, मोवा, टाटीबंध, कटोरा तालाब, हीरापुर तथा रायपुर जैसे क्षेत्रों में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। बताया गया, स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए ऐसे व्यापक रूप से प्रभावित हो रहे क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जा सकता है।

कलेक्टर ने कोविड-19 के लिए विशेष रूप से बनाए गए तीनों अस्पतालों को तैयार रखने को कहा। कलेक्टर ने माना हॉस्पिटल, लालपुर हॉस्पिटल और आयुर्वेदिक कॉलेज हाॅस्पिटल को कोरोना मरीजों के लिए यथा शीघ्र तैयार कर वहां डॉक्टरों और मेडिकल स्टाॅफ की ड्यूटी सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने चिकित्सालयों में ICU की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने कहा। कलेक्टर ने नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग तथा संबंधित अधिकारियों को भीड़-भाड़ वाले मार्केट एरिया में टेस्टिंग कराने को कहा। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर परसदा में चल रहे मैच के सभी प्रवेश द्वारों से दर्शकों को मास्क के बिना प्रवेश नहीं देने के सख्त निर्देश दिए। साथ ही यह भी सुनिश्चत करने को कहा कि मैच देख रहे दर्शक मास्क का उपयोग करें। उन्होंने कोरोना से रोकथाम के दिए दिशा-निर्देशों को उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई और जुर्माना लगाने के निर्देश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *