September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Raipur New Year | नही होंगे बच्चें-बुजुर्ग पार्टी में शामिल, न्यू ईयर सेलिब्रेशन से पहले गाइड लाइन पर करें फोकस, टाइम लिमिट भी डिसाइड ..

1 min read
Spread the love

 

रायपुर । कोरोना संक्रमण के खतरे की वजह से इस साल बुजुर्ग और बच्चे नए साल की पार्टी में शामिल नहीं हो सकेंगे। सार्वजनिक पार्टी में अगर बच्चे और बुजुर्ग मिले तो वहां का कार्यक्रम उसी समय बंद करवा दिया जाएगा। सभी होटलों और भवनों में आयोजित न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए जारी गाइड लाइन में इस पर खास फोकस किया गया है। नए साल की पार्टी रात 12.30 बजे बंद करवा दी जाएगी।

राजधानी में 31 दिसंबर की रात होटल, क्लब से लेकर 60 से ज्यादा सोसायटी और कॉलोनियों में पार्टी का आयोजन किया जा रहा है। सोसायटी और कॉलोनियों को छोड़कर बाकी जगह बच्चे और बुजुर्गों की एंट्री पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसकी जांच के लिए पुलिस की टीम हर घंटे आयोजन स्थल की जांच करेगी। पार्टी का आयोजन करने वाले आयोजकाें को साफ चेतावनी दी गई है कि होटल, क्लब, रेस्टारेंट या माॅल की पार्टी में अगर बच्चे या बुजुर्ग मिले तो कार्यक्रम उसी समय बंद करवा दिया जाएगा। इतना ही नहीं आयोजकों के खिलाफ आदेश उल्लंघन करने के आरोप में केस दर्ज किया जाएगा। आयोजन स्थल में मास्क के बिना भी प्रवेश बैन कर दिया गया है।

सेनिटाइजर का इंतजाम भी करने के निर्देश दिए गए हैं। कार्यक्रम में एंट्री देने के पहले एक-एक की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। बॉडी का टेंप्रेचर नार्मल होने पर ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी। पार्टी में शामिल होने के पहले इन नियमों का पालन किया जा रहा है या नहीं? इसकी मॉनीटरिंग भी पुलिस करेगी।

इसके लिए हर थाने में जांच और छापा मारने के लिए पुलिस की 2-2 टीम बनाई गई। एएसपी और सीएसपी की अलग से टीम होगी। उनके साथ 10-10 जवान होंगे। शहर की सुरक्षा व्यवस्था को 8 सेक्टर में बांटा गया। प्रत्येक सेक्टर का प्रभारी राजपत्रित अधिकारियों को बनाया गया है। पुलिस का दावा है कि रात 12.30 बजते ही कार्यक्रम को बंद करा दिया जाएगा।

एएसपी लखन पटले ने बताया कि गुरुवार रात 8 बजे से शहर के चौक-चौराहों पर पुलिस की जांच शुरू कर दी जाएगी। आने-जाने वाले सभी को रोका जाएगा और उनकी गाड़ियों की जांच होगी। रात 2 बजे तक जांच चलेगी। शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। तीन सवारी चलने वालों की गाड़ियां जब्त की जाएगी।

नवा रायपुर घुसने से पहले दिखाना होगा पास

31 दिसंबर की रात नवा रायपुर में घूमने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया गया है। वहां आयोजित नए साल की पार्टी में लोग आ जा सकते हैं, लेकिन उन्हें पास दिखाना होगा। पुलिस ने वहां रहने वालों को प्रवेश की छूट दी है, लेकिन उन्हें अपना पता ठिकाना बताने के साथ मोबाइल नंबर भी एंट्री करवाना होगा। किसी को भी बिना कारण जाने नहीं दिया जाएगा।

रजिस्टर में एक-एक के लिखे जाएंगे नाम

जिला प्रशासन ने किसी भी कार्यक्रम में 200 से ज्यादा लोग शामिल नहीं हो सकेंगे। हर कार्यक्रम स्थल के गेट पर एंट्री बुक रखी जाएगी। आने वाले एक-एक का नाम, पता और उनके मोबाइल नंबर लिखे जाएंगे। ताकि कार्यक्रम में आने वालों की जानकारी रहे और संख्या भी पता चल जाए। पुलिस हर घंटे इसकी भी जांच करेगी। सड़कों पर पार्किंग प्रतिबंधित कर दी गई है।

नवा रायपुर तक पुलिस के बेरीकेड

गुरुवार रात 8 बजे से जयस्तंभ चौक से लेकर नवा रायपुर और जीरो पॉइंट तक पुलिस बेरीकेड लगाकर जांच करेगी। जीई रोड और विधानसभा रोड पर पुलिस का फोकस ज्यादा रहेगा। इन रास्तों पर 12 फिक्स पॉइंट बनाए गए हैं। हर जगह संदिग्ध गाड़ियों की जांच होगी। अफसरों के अनुसार इन रास्तों पर ही ज्यादातर होटल, बार और ढाबे व सार्वजनिक आयोजन स्थल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *