May 15, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

T20 WORLD CUP 2022 | भारत व इंग्लैंड बीच आज भिड़ंत, भारत ने बनाया ऐसा प्लान, यहां देखें LIVE

1 min read
Spread the love

T20 WORLD CUP 2022 | India and England clash today, India made such a plan, watch LIVE here

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड की टीमें टकराने वाली हैं। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला आज एडिलेड ओवल में खेला जाएगा। इस मैच में जहां जोस बटलर इंग्लिश टीम की कप्तानी करेंगे वही रोहित शर्मा के कंधों पर टीम इंडिया का दारोमदार रहेगा। यदि भारतीय टीम यह मुकाबला जीत लेती है तो 13 नवंबर को मेलबर्न के मैदान में होने वाले फाइनल में उसकी टक्कर पाकिस्तान से होगी।

ऑस्ट्रेलिया में जारी टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पाकिस्तान ने जगह पक्की कर ली है। न्यूजीलैंड को पहले सेमीफाइनल में 7 विकेट से हराकर बाबर आजम के नेतृत्व वाली टीम फाइनल में पहुंची है, जहां उसका सामना भारत बनाम इंग्लैंड के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। ये मुकाबला रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा। भारत और इंग्लैंड के बीच एडिलेड पर टी20 वर्ल्ड कप 2022 का दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा।

इंग्लैंड की टीम लगातार दूसरी बार इस मेगा इवेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाने में कामयाब रही है, जबकि भारतीय टीम ने 2016 के बाद से पहली बार सेमीफाइनल तक पहुंचने में कामयाबी पाई है। इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में जीत हासिल करना भारत के लिए आसान नहीं होने वाला है। दोनों टीमें एक-एक बार टी20 विश्व कप का खिताब जीत चुकी हैं और इस बार खिताब जीतने से महज दो जीत दूर है।

टी20 विश्व कप में भारत के प्रदर्शन पर नजर डाले तो टीम ने इससे पहले तीन बार सेमीफाइनल में कदम रखा है, जिसमें से टीम दो बार फाइनल में जगह बनाने में सफल रही है और 2007 में उद्घाटन संस्करण में खिताब अपने नाम करने में कामयाब रही थी।

टीम इंडिया ने सुपर-12 स्टेज के दौरान अपने ग्रुप में टॉप पर रहकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया है। इस सुनहरे सफर में भारत ने पाकिस्तान, नीदरलैंड, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे को मात दिया। जबकि साउथ अफ्रीका से उसे हार का सामना करना पड़ा था। वहीं इंग्लिश टीम की बात करें तो उसने सुपर-12 स्टेज में अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को शिकस्त दी। वहीं आयरलैंड के खिलाफ उसे परास्त होना पड़ा। इसके साथ ही इंग्लैंड का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मुकाबला धुल भी गया था।

देखा जाए तो भारत और इंग्लैंड के बीच अबतक 22 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 12 मैचों में ‘मेन इन ब्लू’ को जीत मिली है. वहीं 10 मौकों पर इंग्लिश टीम ने बाजी मारी। कहने का अर्थ यह हुआ कि जब दोनों टीमें भिड़ती हैं तो कांटेदार मैच होता है। टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच अबतक तीन मैच हुए हैं जिसमें से भारत ने दो में जीत हासिल की। वहीं एक मौके पर (2009 का वर्ल्ड कप) टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था।

कितने बजे होगा टॉस

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर दोनों अंपायर की मौजूदगी में गुरुवार को दोपहर 1 बजे सिक्का उछालेंगे। आमतौर पर मैच शुरू होने से 30 मिनट पहले टॉस किया जाता है। विशेष परिस्थितियों में मैच से 15 मिनट पहले तक टॉस हो सकता है। इंडिया और इंग्लैंड के बीच महामुकाबला 1.30 बजे शुरू हो जाएगा।

प्लेइंग 11 के संभावित खिलाड़ी

भारतीय टीम : रोहित शर्मा (कैप्टन), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, अक्षर पटेल।

इंग्लैंड टीम : जोस बटलर (कैप्टन व विकेट कीपर), एलेक्स हेल्स, बेन स्टोक्स, मोइन अली, हैरी ब्रूक, सैम कुरेन, लियाम लिविंगस्टोन, क्रिस जॉर्डन, डेविड मालन, आदिल राशिद, क्रिस वोक्स।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *