September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Raipur | अंतरराज्यीय बस स्टैण्ड का जल्द होगा लोकार्पण, विवादों से गहरा नाता.. जानिये आखिर क्यों अब तक नही हुई इसकी शुरुवात

1 min read
Spread the love

 

रायपुर। राजधानी रायपुर का अंतरराज्यीय बस स्टैण्ड बनकर तैयार है, लेकिन इसका लोकार्पण नहीं हो पाया है। सूत्रों की माने तो इस माह के अंत तक बस टर्मिनल शुरू कर दिया जाएगा, लेकिन इसके लिए अभी कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है। दूसरी ओर लगातार बस स्टैण्ड का विरोध कर रहे रहवासी भी विरोध का मन बना चुके हैं। रावणभाठा मैदान के ठीक बगल में कई एकड़ उपजाऊ खेतों को बर्बाद कर बनाए गए अंतरराज्यीय बस स्टैण्ड का विवाद पीछा नहीं छोड़ रहा है। पूर्व में भी आसपास के रहवासी बस स्टैण्ड का विरोध कर चुके हैं, लेकिन इसके बाद भी भाजपा शासनकाल में जनविरोधों को दरकिनार कर बस स्टैण्ड का निर्माण पूरा कराया।

अब बस स्टैण्ड बनकर पूरी तरह से तैयार हो चुका है। इसके लोकार्पण के लिए अब तक कई तिथियां जारी हो चुकी हैं, लेकिन जनविरोध और अन्य कारणों से इसका लोकार्पण लगातार टलता जा रहा है। अभी राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर इसके लोकार्पण की तैयारी थी लेकिन अचानक कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। अब सुगबुगाहट है कि इस माहांत तक बस स्टैण्ड को लोकार्पित कर दिया जाए। लेकिन जानकार बताते हैं कि भारी विरोध और कई दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए बस स्टैण्ड का लोकार्पण नहीं किया जा रहा है। अब यहां से अन्य राज्यों के लिए जाने वाली बसों के साथ ही सिटी बसों के संचालन का मन बना लिया है।

इसके लिए तैयारियां भी शुरू हो चुकी हैं। जानकारों की माने तो पंडरी बस स्टैण्ड को पूरी तरह से खाली कराने के लिए यहां से बसों का संचालन शुरू कराना जरूरी है। इस लिहाज से सभी रूटों की बसों को रिंग रोड से ही होकर गुजरना होगा। अभी रिंगरोड के किनारे घनी बसाहट हो चुकी है, आसपास रिहायशी इलाकों के साथ ही स्कूल आदि भी हैं। बस स्टैण्ड से रिंगरोड भाठागांव चौक तक का मार्ग संकरा है, इसे और ज्यादा चौड़ा करने की जरूरत है। यह तैयारी अभी नहीं हो सकी है, इसीलिए यह कहा जा सकता है कि आधी-अधूरी तैयारियों के बीच बस स्टैण्ड शुरू करना जल्दबाजी होगी। अब देखने वाली बात यह है कि शासन-प्रशासन बस स्टैण्ड को शुरू करने में जल्दबाजी करता है अथवा पूरी तैयारी होने के बाद बस स्टैण्ड लोकार्पित होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *