May 19, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Happy Birthday Bhupesh Baghel | आज हमर कका के जन्मदिन, समय के साथ बढ़ा कद, अब भी जमीन से जुड़ाव

1 min read
Spread the love

Today is the birthday of Humar Kaka, height increased with time, still attached to the ground

रायपुर। छत्तीसगढ़िया सीएम भूपेश बघेल का आज जन्मदिन है। भूपेश बघेल का जन्म 23 अगस्त 1961 को अविभाजित मध्य प्रदेश के दुर्ग जिले की पाटन तहसील में हुआ था। उनके पिता का नाम नंद कुमार बघेल है, जो किसान हैं। मां का नाम बिंदेश्वरी देवी था, जिनका निधन हो चुका है। सीएम बनने से लेकर अब तक के सफर में उन्होंने जमीन से जुड़ी कई योजनाए लाईं, जिसमें नरवा, गरुवा, घुरुवा और बारी योजना प्रमुख है। नीति आयोग की ओर से भूपेश सरकार की योजनाओं को सराहा गया है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ की गोधन न्याय योजना की भी काफी तारीफ की थी।

भूपेश बघेल की शादी 3 फरवरी साल 1982 को मुक्तेश्वरी देवी के साथ हुई। उनकी तीन बेटियां एक बेटा है। उनकी रुचि शुरू से ही राजनीति में थी। उन्होंने 80 के दशक में यूथ कांग्रेस के साथ अपनी सियासी पारी की शुरुआत की। वहीं 1990 से 94 तक वह जिला युवक कांग्रेस कमेटी दुर्ग (ग्रामीण) के अध्यक्ष रहे और 1993 से 2001 तक मध्य प्रदेश हाउसिंग बोर्ड के निदेशक रहे।

समय के साथ भूपेश का चमका चेहरा –

साल 2000 में मथ्यप्रदेश से छत्तीसगढ़ के अलग होने के बाद राज्य में 3 साल तक कांग्रेस की सरकार रही, जिसमें अजीत जोगी मुख्यमंत्री रहे और भूपेश बघेल मंत्री पद पर रहे। चुनाव के बाद प्रदेश में भाजपा की सरकार आई, जिसमें भूपेश एक तेज तर्रार विपक्ष की भूमिका में थे।

25 मई 2013 कांग्रेस को एक बड़ा झटका लगा। इस दिन कांग्रेस ने अपने कई दिग्गज नेताओं को खो दिया। कई दिग्गजों को खोने के बाद प्रदेश में कांग्रेस के सामने भूपेश बघेल ही बड़ा चेहरा था।

15 साल से सत्ता में रही भाजपा की सरकार को हटाकर कांग्रेस का परचम लहराना आसान नहीं था। इस चुनौती को पूरा करने की जिम्मेदारी हाईकमान ने भूपेश बघले को दी। भूपेश ने इस चुनौती को स्वीकार किया। साथ ही उन्होंने भरोसा दिलाया कि 2018 का चुनाव पार्टी के पक्ष में होगा। विधानसभा चुनाव 2018 में भूपेश की मेहनत रंग लाई। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को ऐतिहासिक जीत मिली। भूपेश बघेल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *