September 23, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

CORONA ATTACK : देश में 24 घंटों में 14,516 कोरोना के नए मामले दर्ज, WHO ने दी ये चेतावनी

1 min read
Spread the love

 

नई दिल्ली । देश में कोरोना का कहर जारी है. देश में बीते 24 घंटे में कोरोना मामलों में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमण के 14,516 नए केस मिले हैं जिसके साथ ही देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,95,048 हो गई है.

वहीं कोरोना वायरस की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 12,948 हो चुकी है. पिछले एक दिन में जानलेवा वायरस के चलते 375 की मौत हुई है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि देश में 395048 कोरोना संक्रमित मरीजों में 168269 एक्टिव केस हैं जबकि अब तक इलाज के बाद अस्पताल से 213831 डिस्चार्ज किए जा चुके हैं.

दिल्ली में होम क्वारनटीन पर रोक

इस बीच, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा कि सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजों के लिए पांच दिन सरकारी क्वारनटीन में रहना अनिवार्य होगा. नए आदेश के मुताबिक अब कोई भी व्यक्ति अगर कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है तो उसे सीधे पांच दिनों के लिए अनिवार्य संस्थागत क्वारनटीन भेजा जाएगा. इसके बाद ही किसी व्यक्ति को होम आइसोलेशन में भेजा जाएगा, लेकिन अगर लक्षण हैं तो आगे उसी हिसाब से क्वारन्टीन सेन्टर या हॉस्पिटल में भेजा जाएगा.

मतलब किसी मरीज में अगर कोरोना के लक्षण नहीं भी हैं तो उन्हें संस्थागत क्वारनटीन में ही रहना होगा. इससे पहले अगर कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया जाता था और उसमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं मिलते थे तो उन्हें होम आइसोलेशन में भेज दिया जाता था. लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकेगा.

WHO ने दी ये चेतावनी

कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि दुनिया अब एक नए और खतरनाक फेज में पहुंच गई है. WHO ने कहा कि भले ही अलग-अलग देशों में महामारी का अलग-अलग फेज हो, लेकिन वैश्विक स्तर पर वायरस फैलने की स्पीड बढ़ रही है.

WHO के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहैनम घेब्रियेसुस ने शुक्रवार को कहा कि वायरस अब भी तेजी से फैल रहा है और अब भी यह जानलेवा है. ज्यादातर लोग अभी भी संवेदनशील हैं. इकोनॉमी खोलने के लिए तमाम देशों में दबाव बढ़ा है और WHO ने चेतावनी दी है कि सरकारों को अचानक भारी संख्या में नए मामले सामने आने के लिए तैयार रहना चाहिए.

WHO का कहना है कि लॉकडाउन खोलने के बाद अगर अचानक बड़ी संख्या में नए केस आते हैं तो हमें हैरान नहीं होना चाहिए. गुरुवार को दुनिया में कोरोना के 1.5 लाख नए मामले सामने आए. यह अब तक की एक दिन में हुई सबसे बड़ी बढ़ोतरी है. इनमें से करीब आधे केस USA, ब्राजील और लैटिन अमेरिका के हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *