September 19, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Chhattisgarh | मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की पहल पर छत्तीसगढ़ को मिलीं 240 ई-बसें

1 min read
Spread the love

Chhattisgarh | Chhattisgarh got 240 e-buses on the initiative of Chief Minister Vishnu Dev Sai.

रायपुर। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की पहल पर पीएम बस सेवा योजना के तहत भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ में सार्वजनिकपरिवहन के लिए 240 बसों की स्वीकृति प्रदान की गई है। इन बसों का संचालन राजधानी रायपुर सहित बिलासपुर, कोरबा औरदुर्गभिलाई में किया जाएगा। शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक परिवहन के ढांचे को दुरुस्त करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम बस सेवायोजना प्रारंभ की गई है। राज्य शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव पर भारत सरकार द्वारा रायपुर केलिए 100, बिलासपुर, कोरबा और दुर्गभिलाई के लिए 50-50 तथा कोरबा के लिए 40 बसें स्वीकृत की गई हैं।

उप मुख्यमंत्री तथा नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री श्री अरुण साव ने बताया कि सार्वजनिक परिवहन सेवा की इस अभिनव योजना मेंकेंद्र सरकार द्वारा शहरों को बसों की खरीद तथा उनके संचालन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इसका एक बड़ा हिस्साशहरों में बस डिपो जैसे इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए भी खर्च किया जाएगा। योजना के अंतर्गत तीन तरह की बसें स्टैंडर्ड, मीडियमऔर मिनी चलाई जाएंगी। विभिन्न राज्यों में शहरों की जनसंख्या के आधार पर बसों की संख्या निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि बस सेवा प्रारंभ होने से छत्तीसगढ़ के शहरों में कम कार्बन उत्सर्जन से वायु गुणवत्ता में सुधार और पर्यावरण का संरक्षण होगा। कम ऊर्जाखपत और बेहतर ईंधन दक्षता के साथ ही नागरिकों को आरामदायक आवागमन की सुविधा सुलभ होगी।

उप मुख्यमंत्री साव ने बताया कि भारत सरकार की पीएम बस सेवा योजना राज्यों को मिलने वाली केंद्रीय सहायता को पारदर्शिताऔर उनके प्रदर्शन से जोड़ने की कोशिश का हिस्सा है। इसे शहरों में मेट्रो के विकल्प या उसके सहयोगी साधन के रूप में विकसितकिया जाएगा, ताकि लोगों को किफायती, भरोसेमंद और सुगम परिवहन की सुविधा मिले। योजना के तहत शहरों को जनसंख्या केआधार पर चार श्रेणियों में बांटा गया है। 20 लाख से 40 लाख तक की आबादी वाले शहरों को 150, दस से बीस लाख और पांच सेदस लाख तक की आबादी वाले शहरों को 100-100 तथा पांच लाख से कम आबादी वाले शहरों को 50 बसों की पात्रता है। इसकेआधार पर रायपुर को 100 मीडियम बसों, दुर्गभिलाई को 50 मीडियम बसों, बिलासपुर को 35 मीडियम और 15 मिनी बसोंतथा कोरबा को 20 मीडियम एवं 20 मिनी बसों की स्वीकृति प्राप्त हुई है।

पीएम बस सेवा योजना के दिशानिर्देशों के अनुसार बसों का क्रय तथा संचालन एजेंसी का चयन भारत सरकार द्वारा किया जाएगा।एजेंसी को केंद्रीय सहायता सुनिश्चित किलोमीटर संचालन के आधार पर दी जाएगी। अगर बसें इससे कम किलोमीटर चलती हैं तोकेंद्रीय सहायता उसी के अनुपात में कम हो जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा शहरों के प्रदर्शन के आधार पर पैसा दिया जाएगा। पीएम बससेवा योजना के अंतर्गत हर तीन महीने में बसों के संचालन का हिसाबकिताब देना होगा। योजना की सामान्य शर्तों में यह भी शामिल हैकि प्रोजेक्ट के तहत दिए जाने वाले पैसे का थर्ड पार्टी ऑडिट अनिवार्य होगा, ताकि पूरी पारदर्शिता रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *