September 20, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Chhattisgarh | मुख्यमंत्री की समीक्षा बैठक, जर्जर स्कूलों और स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के निर्देश

1 min read
Spread the love

Chhattisgarh | Chief Minister’s review meeting, instructions to improve dilapidated schools and health services

रायपुर। मुख्यमंत्री ने पंचायत विभाग की योजनाओं की समीक्षा की और मनरेगा में मानव दिवस की सृजन कम होने पर बस्तर, कबीरधाम और बिलासपुर कलेक्टरों पर नाराजगी जताई। उन्होंने कलेक्टरों को ध्यान देने के निर्देश दिए और अमृत सरोवर योजना को जन अभियान का स्वरूप देने के निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना पर विशेष ध्यान देने को कहा, 15 सितम्बर को प्रधानमंत्री जी द्वारा पहली किश्त जारी करेंगे। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल विकास योजना की समीक्षा में कुछ जिलों की शून्य प्रगति पर नाराजगी जताई। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में पोषण पुनर्वास केंद्र, खैरागढ़ में बेड ऑक्यूपेंसी और क्योर रेट जीरो होने पर नाराजगी जताई और सभी जिलों को आयुष्मान पंजीयन आगामी 6 माह में शत प्रतिशत करने के निर्देश दिए।

डायलिसिस की सुविधा हर जिले में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए और जर्जर स्कूलों पर सख्त निर्देश दिए। कलेक्टरों को अपने जिले में भ्रमण कर स्कूलों का निरीक्षण करने और स्कूल-हॉस्टल की व्यवस्था ठीक करने के निर्देश दिए। पीएम श्री योजना में खैरागढ़ और सारंगढ़ में निर्माण कार्य प्रारंभ न होने पर असंतोष जताया।

मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को स्कूलों का निरीक्षण करने और स्कूल-हॉस्टल की व्यवस्था ठीक करने के निर्देश दिए। पीएम श्री योजना में खैरागढ़ और सारंगढ़ में निर्माण कार्य प्रारंभ न होने पर असंतोष जताया।

वन अधिकार पट्टा के कार्य में कबीरधाम जिले में सुधार की आवश्यकता है। डिजिटलाइजेशन का कार्य तेजी से करने के निर्देश दिए। आश्रम एवं छात्रावास की व्यवस्था दुरुस्त रखने और छात्रावासों में भोजन मेन्यू के आधार पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *