September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Rahul Gandhi In Parliament | ट्रेंड में राहुल गांधी का भाषण .. जानिए 10 बड़ी बातें

1 min read
Spread the love

Rahul Gandhi in Parliament Rahul Gandhi’s speech in trend.. know 10 big things

नई दिल्ली। सोमवार को लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष के तौर पर राहुल गांधी ने पहला भाषण दिया। इस दौरान उनके अग्निवीरों के शहीद होने पर मुआवजा न मिलने के दावों से लेकर उनकी हिंदू समाज पर की गई टिप्पणी तक पर खूब हंगामा हुआ। पीएम मोदी समेत बीजेपी के कई नेताओं ने राहुल गांधी का विरोध किया। इसके साथ ही आज संसद में फिर से राहुल गांधी ने माइक बंद होने का मुद्दा उठाया। उन्होंने पूछा कि माइक का कंट्रोल किसके पास है? आज फिर से मेरा माइक ऑफ कर दिया गया। ऐसे में आज देर रात तक लोकसभा में खूब हंगामे हुए।

आइए जानते हैं राहुल गांधी के भाषण की 10 बड़ी बातें –

राहुल गांधी ने अपने भाषण की शुरुआत जय संविधान के साथ की। उन्होंने कहा कि हमने और देश ने मिलकर संविधान की रक्षा की है।

इसके बाद राहुल गांधी कहा कि जिसने भी भाजपा के विचारों का विरोध किया उन पर व्यक्तिगत हमला किया गया। हमारे कुछ नेता अभी भी जेल में बंद हैं। उनमें से एक को अभी कुछ दिन पहले रिहाई मिली है।

मैं भी इनका पीड़ित रहा हूं। भारत के प्रधानमंत्री के आदेश से मुझपर 20 से अधिक मामले लगाए गए। मेरा घर तक मुझसे छीन लिया गया। ईड ने करीब 55 घंटे तक मुझसे पूछताछ की।

आज लोकसभा में राहुल गांधी ने अपने भाषण के दौरान भगवान शिव की भी तस्वीर दिखाई। जिस पर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने उन्हें नियम का पाठ भी पढ़ाया। जिसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि क्‍या सदन में हम शिवजी की तस्वीर भी नहीं दिखा सकते? मेरे पास और भी तस्वीरें हैं उसके बाद उन्‍होंने कई भगवानों की तस्‍वीरें दिखाई।

अग्निवीर योजना पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि अगर एक अग्निवीर ने बारूदी सुरंग विस्फोट में अपनी जान गंवा दी, लेकिन उसे ‘शहीद’ नहीं कहा जाता। इसके साथ ही उन्होंने दावा किया अग्निवीरों के शहीद होने पर उनके परिवार को मुआवजा भी नहीं मिलता है। हालांकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इसका खूब विरोध किया।

इसके साथ ही आज नेता प्रतिपक्ष के तौर पर बोलते हुए राहुल गांधी ने अयोध्या का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या ने बीजेपी को एक संदेश दिया है। मैंने कल कॉफी पीते हुए इनसे (अवधेश पासी) पूछा कि हुआ क्या आपको कब पता लगा कि आप अयोध्या में जीत रहे हो। इन्होंने कहा कि पहले दिन से पता था।

राहुल गांधी ने आज लोकसभा में नीट पेपर लीक का मामला भी उठाया। उन्होंने कहा कि वे चाहते थे कि नीट पर एक दिन सदन में अलग से चर्चा हो, 2 करोड़ युवाओं का नुकसान हुआ है।

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम कहते हैं कि महात्मा गांधी मर चुके हैं और गांधी को एक फिल्म द्वारा पुनर्जीवित किया गया था। क्या आप अज्ञानता को समझ सकते हैं?

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने भाषण के दौरान माइक ऑफ होने की बात दोबारा दोहराई। राहुल ने कहा कि मैं क्या करूं, जब बोलता हूं माइक ऑफ हो जाता है, मैं स्पीकर सर आपकी बेहद इज्जत करता हूं लेकिन मैंने जैसे ही अयोध्या बोला मेरा माइक ऑफ कर दिया गया। इसपर स्पीकर ओम बिरला ने कहा कि ऐसा कहना गलत है।

आज लोकसभा में राहुल गांधी ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि जो लोग अपने आप को हिंदू कहते हैं वह 24 घंटे हिंसा, हिंसा, हिंसा; नफरत, नफरत, नफरत; असत्य, असत्य, असत्य करते रहते हैं।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने सोमवार को संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए राहुल गांधी के भाषण की निंदा की। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि राहुल गांधी ने संसद में संपूर्ण हिंदू समाज को हिंसक और असत्यवादी बताकर, हिंदू समाज का घोर अपमान किया है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *