September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Monsoon in Chhattisgarh | राज्‍य के कुछ हिस्‍सों में हल्‍की से मध्‍यम वर्षा, इस दिन से होगी झमाझम बारिश

1 min read
Spread the love

Monsoon in Chhattisgarh | Light to moderate rain in some parts of the state, heavy rain from this day onwards

रायपुर। दक्षिण-पश्चिम मानसून छत्‍तीसगढ़ में थोड़ा और आगे बढ़ गया है, लेकिन अभी यह बस्‍तर संभाग से आगे नहीं बढ़ पाया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 2 दिनों में मानसून की सक्रियता और बढ़ेगी। इससे पूरे राज्‍य में अच्‍छी बारिश हो सकती है।

हालांकि राज्‍य के कई हिस्‍सों में अब भी तापमान बढ़ा हुआ है और गर्मी ने लोगों को बेचैन कर रखा है। मैदानी क्षेत्रों में पारा अब भी 40 के पार चल रहा है, जबकि सरगुजा संभाग में लू का खतरा बना हुआ है।

16 जून से बारिश की गतिविधियां बढ़ने का अनुमान

रायपुर के लालपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार 16 जून के बाद राज्‍य में बारिश की गतिविधियां बढ़ सकती है। फिलहाल राज्‍य के कुछ हिस्‍सों में हल्‍की से मध्‍यम वर्षा हो रही है। बिलासपुर संभाग के कुछ स्‍थानों पर कल अच्‍छी बारिश हुई है। इस दौरान मुंगेली और पथरिया में 2-2 सेमी और बिलासपुर में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई। पेंड्रा में भी शाम को बारिश हुई है।

जानिए… अगले चौबीस घंटो के कैसा रहेगा प्रदेश के मौसम का मिजाज

मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश में एक- दो स्‍थानों पर हल्‍की से मध्‍यम वर्षा हो सकती है। इस दौरान कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ वज्रपात की चेतावनी भी मौसम विभाग ने दी है। वहीं, रायपुर के मौसम को लेकर अनुमान है कि यहां बादल छाए रह सकते हैं। शाम या रात में गरज-चमक के साथ तेज हवा और हल्‍की बारिश होने की भी संभावना है।

सरगुजा संभाग में लू के हालात

सरगुजा संभाग में तापमान अभी भी चढ़ा हुआ है। अंबिकापुर में दिन का तापमान सामान्‍य से 5 डिग्री सेल्सियस ऊपर चल रहा है। ऐसे में मौसम विभाग ने संभाग में लू चलने की संभावना जताई है। अंबिकापुर में फिलहाल तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के करीब बना हुआ है। वहीं, रायपुर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्‍य से 2 डिग्री अधिक है। बिलासपुर, दुर्ग और राजनांदगांव का अधिकतम तापमान 40 डिग्री और जगदलपुर का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *