September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Raipur Fire Update | CSPDCL गोदाम में भीषण आग से 80 करोड़ से अधिक का नुकसान, प्रभावित परिवारों को दिया जा रहा मुआवजा

1 min read
Spread the love

Raipur Fire Update | Loss of more than Rs 80 crore due to massive fire in CSPDCL warehouse, compensation being given to affected families

रायपुर। राजधानी के गुढ़ियारी थाना क्षेत्र के भारत माता चौक के पास छत्तीसगढ़ स्टेट पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड (CSPDCL) के गोदाम में शुक्रवार की दोपहर करीब 1 बजे भीषण आग लग गई. आग लगने से वहां खुले में रखे हुए हजारों ट्रांसफार्मर और अन्य उपकरण जलकर खाक हो गए. यहां करीब आठ एकड़ परिसर के स्टोर में रखे 4 हजार ट्रांसफार्मरों में 4 घंटे तक एक-एक कर धमाके होते रहे. वहीं स्टोर के पास 33 केवी के सबस्टेशन के कुछ हिस्सा भी आग की चपेट में आ गए लेकिन सबस्टेशन को खाक होने से बचा लिया गया. इस भीषण आग में बिजली विभाग को 80 करोड़ से अधिक का नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

आग पर काबू पाने के लिए लगे 40 से अधिक फायर ब्रिगेड –

आग लगने की सूचना पर पहले फायर ब्रिगेड और पुलिस कर्मियों ने मोर्चा संभाला लेकिन आग और भयावह होती गई. जिसके बाद मौके पर 40 से अधिक दमकलें आग बुझाने में जुटीं. आग पर काबू पाने के लिए रायपुर जिले के अलावा दुर्ग जिले से भी दमकल की गाड़ियां बुलानी पड़ी. आग पर नियंत्रण पाने के लिए 25 से 30 SDRF की टीमें पहुंची फिर भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका और उसकी जद में जितनी चीजें आई सब जलकर खाक हो गई. इस आग के पूरे रायपुर में काले धुंए के बादल छाए नजर आए.

वहीं भीषण आग लगने के बाद घटनास्थल से लगे तीन किलोमीटर तक पूरे रास्ते को खाली कराकर बंद कराया गया ताकि किसी को परेशानी का सामना न करना पड़े. इसके साथ ही पुलिस ने आसपास के घरों को भी एहतियातन खाली करवाया गया. वहीं घर खाली करने की अपील किये जाने पर एक महिला भावुक होकर रोने लगी. क्योंकि भीषण आग की वजह से उसे अपना घर छोड़ना पड़ रहा था. लेकिन अपने घर को छोड़ना उसकी मजबूरी थी. विकराल रूप लिए इस आग पर 7 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया गया. हालांकि, यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि आग कैसे लगी. वहीं देर शाम सीएम विष्णुदेव साय मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया. इस दौरान सीएम ने कहा, यह दुखद घटना है. बड़ा नुकसान हुआ है. मामले की जांच की जाएगी. जांच रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी.

सब स्टेशन में आग से घंटों छाया रहा अंधेरा –

इस भीषण आग ने 15 मेगावाट सब स्टेशन को भी अपने चपेट में आने से अशोक नगर गुढ़ियारी, कृष्णा नगर, रामनगर अशोकनगर समेत अन्य इलाकों में बिजली की आपूर्ति होती थी, जो घंटों बंद रही.घटना स्थल पर कलेक्टर हुए चोटिल

रेस्क्यू के दौरान रायपुर कलेक्टर गौरव सिंह को चोट लग गई. उनके जूते को पार कर नुकीला लोहा उनके पैर में गड़ गया. मौक पर ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कलेक्टर का प्राथमिक उपचार किया.

प्रभावित परिवारों को दिया जा रहा मुआवजा –

बिजली विभाग सब डिवीजन आगजनी के राहत कार्यों का आज सुबह कलेक्टर डॉ गौरव सिंह जायजा लेने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने राजस्व अधिकारियों को प्रभावित परिवारों को मुआवजा देने के निर्देश दिए. मौके पर ही राजस्व अधिकारियों ने मुआवजे राशि का वितरण किया. कलेक्टर के निर्देश पर अब तक 40 परिवारों को 3 लाख 60 हजार रुपये की राहत राशि का वितरण किया गया है.

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *