September 20, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Instruction | दो माह में बंदोबस्त त्रुटि सुधार के निर्देश, सचिव डॉ. भारतीदासन ने आरंग में ली अधिकारियों की बैठक

1 min read
Spread the love

Instruction | Instructions for rectification of settlement errors in two months, Secretary Dr. Bharatidasan took a meeting of officers in Arang

रायपुर। मुख्यमंत्री के सचिव डॉ. एस. भारतीदासन ने आज आरंग रेस्ट हाउस में अधिकारियों की बैठक लेकर छत्तीसगढ़ सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं सहित सभी विभागों की योजनाओं एवं कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को बंदोबस्त त्रुटि सुधार का कार्य दो माह के भीतर करने की निर्देश दिए। सभी विभाग के अधिकारियों को विभागीय योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए 5-6 ग्राम पंचायतों का कलस्टर निर्धारित कर वहां शिविर आयोजित करने के भी निर्देश दिए।

सचिव डॉ. भारतीदासन ने गौठानों में नियमित रूप से गोबर की खरीदी, रूरल इंडस्ट्रियल पार्क की स्थापना तथा ग्रामीणों को रोजगार से जोड़ने के लिए विभिन्न आयमूलक गतिविधियों का संचालन सुनिश्चित के निर्देश दिए। उन्होंने बैठक में पशुधन के लिए गौठानों में चारे-पानी का प्रबंध किए जाने के साथ ही पशुपालन के लिए ग्रामीण और किसानों को प्रोत्साहित करने के भी निर्देश दिए। बैठक में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, सड़कों की मरम्मत एवं नवीन सड़कों का निर्माण, मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना, जल जीवन मिशन की प्रगति की भी समीक्षा की गई। सचिव डॉ. भारतीदासन ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को स्वास्थ्य सुविधाओं को जनोन्मुख बनाने तथा मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य योजना का व्यापक प्रचार करने के निर्देश दिए। जल जीवन मिशन के कार्याें में लेट-लतीफी और लापरवाही बरतने वाले ठेकेदारों के विरूद्ध कार्यवाही के भी निर्देश दिए गए। बैठक में स्पष्ट रूप हिदायत दी गई कि निर्माण कार्र्याें में किसी भी तरह की गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बैठक में समर्थन मूल्य पर उपार्जित धान के उठाव और शत्-प्रतिशत कस्टम मिलिंग कराये जाने मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के तहत बच्चों का कुपोषण दूर करने के लिए प्रभावी पहल के भी निर्देश दिए गए। कुपोषित बच्चों की सेहत की नियमित रूप से जांच करने और उन्हें पौष्टिक भोजन एवं दवाईयां उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। बैठक में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट स्कूल में शिक्षकों की नियुक्ति की स्थिति की भी समीक्षा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *