September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

केशकाल | धर्मांतरण के खिलाफ लामबंद हुए मारी क्षेत्र के ग्रामीण, ग्रामसभा में लिए कई अहम फैसले

1 min read
Spread the love

केशकाल में एसडीएम को ज्ञापन सौंपकर दी जानकारी

नीरज उपाध्याय/केशकाल:- केशकाल विकासखंड अंतर्गत मारी क्षेत्र में निवासरत सर्व आदिवासी समाज युवा प्रभाग के बड़ी संख्या में ग्रामीण बुधवार को ब्लॉक मुख्यालय केशकाल पहुंचे थे। जहां आदिवासी समाज ने धर्मांतरण के खिलाफ ग्रामीणों द्वारा ग्रामसभा के माध्यम से लिये गए फैसलों से सम्बंधित ज्ञापन एसडीएम के नाम सौंपा है।

इस बारे में सर्व आदिवासी समाज युवा प्रभाग से जुड़े संभू जुर्री, राजेश आँचला एवं राजकुमार गावडे ने बताया कि मारी क्षेत्र में लगातार बाहरी लोगों के द्वारा आकर गांव के भोले भाले ग्रामीणों को बहला फुसलाकर धर्मांतरण करने का षड्यंत्र किया जा रहा है। ग्रामीणों ने इस ज्ञापन के माध्यम से एसडीएम को यह जानकारी दिया है कि गांव में धर्मांतरित ईसाई की मृत्यु होने पर ग्रामसभा की अनुमति के बिना दफन न करने, मारी क्षेत्र में किसी भी जगह पर प्रार्थना सभा आयोजन की अनुमति नहीं देने, ईसाई समाज के पास्टर को ग्रामसभा की अनुमति के बिना गांव में प्रवेश करने नहीं देने, क्षेत्र में किसी भी तरह के चर्च का निर्माण नहीं करने एवं शव दफन हेतु भी स्थान नहीं दिए जाने की बात कही गयी है।

ग्रामीणों ने प्रशासन से आग्रह किया गया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में जितने चर्च बने हुए हैं उन्हें तत्काल तोड़ा जाए। क्योंकि लगातार ईसाई धर्म के प्रचार प्रसार से ग्रामीणों में आक्रोश बढ़ता जा रहा है। अब देखने वाली बात यह होगी कि धर्मांतरण जैसे ज्वलंत मुद्दे पर प्रशासन की ओर से ग्रामीणों के इस निर्णय व उनकी मांगों पर क्या प्रतिक्रिया दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *