September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

CWG 2022 | पैरा पॉवरलिफ्टिंग में सुधीर ने भारत को दिलाया गोल्ड, पुरुष लांग जंप में मुरली को सिल्वर

1 min read
Spread the love

CWG 2022 | Sudhir wins gold for India in Para Powerlifting, Silver for Murali in Men’s Long Jump

डेस्क। बर्मिंघम में चल रहे 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के सुधीर ने कमाल कर दिया. उन्होंने पैरा पावरलिफ्टिंग में पहली बार भारत गोल्ड जिताया. इससे पहले अब तक भारत ने इस श्रेणी में गोल्ड मेडल नहीं जीता था. सुधीर ने 134.5 अंकों के साथ गेम्स रिकॉर्ड बनाया. सुधीर भारत के लिए पैरा पावरलिफ्टिंग में स्वर्ण जीतने वाले पहले एथलीट बन गए हैं.

भारत के पैरा पावरलिफ्टर सुधीर ने पुरुषों के हेवीवेट कैटेगरी में 212 किलो वजन उठाकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. 87.30 किलो वजन वाले सुधीर ने रैक हाइट 14 के साथ पहले प्रयास में 208 किलो वजन उठाया. इसके बाद दूसरे प्रयास में सुधीर ने 212 किलो वजन उठाया. वहीं 134.5 पॉइंट्स लेकर सुधीर टॉप पर रहे और स्वर्ण पदक अपने नाम किया.

देश को मिला छठा गोल्ड और 20वां मेडल –

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का यह छठा गोल्ड है. इससे पहले मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा, अंचिता शेउली, महिला लॉन बॉल टीम और टेबल टेनिस पुरुष टीम ने गोल्ड जीता. वहीं यह कुल 20वां पदक है.

पुरुष लांग जंप में मुरली को सिल्वर –

पुरुष लॉन्ग जंप में भारत के मुरली श्रीशंकर ने कमाल कर दिया. उन्होंने ट्रैक एंड फील्ड में सिल्वर मेडल जीता. 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का यह 19वां पदक है. श्रीशंकर ने पुरुष लॉन्ग जंप के फाइनल में 8.08 मीटर के बेस्ट जंप के साथ सिल्वर मेडल हासिल किया.

 

भारत के लॉन्ग जंपर मुरली श्रीशंकर ने भारत को ट्रैक एंड फील्ड में दूसरा पदक दिलाया है. श्रीशंकर ने मेन्स लॉन्ग जंप के फाइनल में 8.08 मीटर के बेस्ट जंप के साथ सिल्वर मेडल अपने नाम किया. इसके साथ श्रीशंकर कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में लॉन्ग जंप इवेंट में भारत के लिए मेडल जीतने वाले भारत के पहले पुरुष एथलीट बन गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *