September 23, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Cg Big News | छत्तीसगढ़ के कई जिलों में आयकर विभाग ने मारा छापा, वरिष्ठ अधिकारी से लेकर व्यवसाई के यहां मिले कई सबूत

1 min read
Spread the love

Income tax department raided in many districts of Chhattisgarh, many evidences found here from senior officer to businessman

रायपुर। छत्तीसगढ़ आयकर विभाग ने 30 जून 2022 को कोयला परिवहन एवं अन्य संबद्ध गतिविधियों के व्यवसाय में लगे एक समूह पर तलाशी एवं जब्ती अभियान चलाया। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के परिसर को भी तलाशी अभियान में शामिल किया गया था। कुल मिलाकर रायपुर, भिलाई, रायगढ़, कोरबा, बिलासपुर, सूरजपुर आदि में फैले 30 से अधिक परिसरों में तलाशी अभियान चलाया गया।

तलाशी अभियान के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज, ढीली चादरें और डिजिटल साक्ष्य मिले हैं और उन्हें जब्त कर लिया गया है। वही, समूह द्वारा अपनाई जाने वाली कार्यप्रणाली में छत्तीसगढ़ राज्य भर में कोयला परिवहन पर अनुचित नियमित संग्रह शामिल है, जिससे भारी बेहिसाब आय का सृजन होता है। रुपये से अधिक के इस तरह के संग्रह के साक्ष्य। कम समय में 200 करोड़ रुपये मिले हैं। समूह के प्रमुख विश्वसनीय सहयोगियों ने भी इसकी पुष्टि की है। सरकारी अधिकारियों को किए गए कुछ नकद भुगतान के उदाहरणों की भी पहचान की गई है।

जब्त किए गए सबूतों से यह भी संकेत मिलता है कि समूह ने लगभग रुपये का बेहिसाब नकद भुगतान किया है। कोल वाशरीज की खरीद में 45 करोड़ रु. इसके अलावा, सबूत भी मिले हैं जिससे पता चलता है कि हाल ही में हुए चुनावों के दौरान समूह द्वारा नकद खर्च किया गया है।

तलाशी के दौरान बड़ी संख्या में संपत्ति के समझौते मिले हैं, जिससे पता चलता है कि अचल संपत्तियों के अधिग्रहण में भारी अघोषित निवेश किया गया है, जो कि प्रकृति में बेनामी प्रतीत होते हैं। सरकारी अधिकारी से संबंधित कथित मालिकों द्वारा 50 एकड़ अचल संपत्तियों के अधिग्रहण में किए गए निवेश के स्रोत की जांच की जा रही है।

रुपये से अधिक की अघोषित नकदी। 9.5 करोड़ और आभूषण रु. तलाशी अभियान के दौरान अब तक 4.5 करोड़ रुपये जब्त किए जा चुके हैं। तलाशी के दौरान एकत्र किए गए ऐसे आपत्तिजनक सबूतों की प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि समूह ने कुछ सैकड़ों करोड़ की आय से बचने का प्रयास किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *