September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Cg Job Vacancy | चिकित्सा विशेषज्ञों के 641 पदों पर सीधी भर्ती, मूल निवासियों को छूट, ऐसे करें आवेदन

1 min read
Spread the love

 

रायपुर। चिकित्सा सेवा क्षेत्र में रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए पीएससी ने गोल्डन चांस देते हुए चिकित्सा विशेषज्ञों के 641 पदों पर सीधी भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बताया जाता है कि कुल 641 पदों में निश्चेतना, शिशु रोग विशेषज्ञ के अलावा अन्य रोग विशेषज्ञों की भर्ती होनी है।

सूत्रों ने बताया कि पीएससी के माध्यम से होने वाली इस सीधी भर्ती में निश्चेतना विशेषज्ञ के 124 पदों के साथ ही शिशु रोग विशेषज्ञ के 123, स्त्री रोग विशेषज्ञ के 111, मेडिसीन विशेषज्ञ के 115 और सर्जरी विशेषज्ञ के 111 पद सहित अन्य विशेषज्ञों के पद शामिल है। भर्ती के लिए 11 नवंबर 2021 से ऑनलाइन आवेदन शुरू हुआ है तथा 10 दिसम्बर 2021 तक आवेदन किया जा सकेगा।

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग द्वारा 23 अक्टूबर को जारी विज्ञापन के अनुसार स्वीकृत विशेषज्ञ पदों से संबंधित विषय में विशेषज्ञता में स्नातकोत्तर उपाधि अथवा पत्रोपाधि जरूरी है। अभ्यर्थी के डिग्री ध् डिप्लोमा का छत्तीसगढ़ या अन्य राज्यों के मेडिकल काउंसिल या भारतीय चिकित्सा परिषद में जीवित पंजीयन होना अनिवार्य होगा।

3 वर्ष की होगी परिवीक्षा अवधि –

चयनित अभ्यर्थियों की नियुक्ति तीन वर्ष की परिवीक्षा पर की जाएगी।स्टायपेण्ड प्रथम वर्ष उस पद के वेतनमान के न्यूनतम का 70 प्रतिशतए द्वितीय वर्ष उस पद के वेतनमान के न्यूनतम का 80 प्रतिशत एवं तृतीय वर्ष उस पद के वेतनमान का 90 प्रतिशत देय होगाए परंतु परिवीक्षा अवधि में स्टायपेण्ड के साथ अन्य भत्ते कार्यरत अन्य कर्मियों की तरह देय होंगे।

मूल निवासियों को आयु सीमा में छूट –

जनवरी 2021 को 25 वर्ष से कम तथा 35 अवर्ष से अधिक न हो, परंतु छत्तीसगढ़ राज्य के शिक्षित बेरोजगारों के हित को दृष्टिगत रखते हुएए राज्य शासन द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य के स्थानीय निवासियों को अधिकतम आयु सीमा 35 वर्ष में दी गई 5 वर्ष की छूट अवधि को 5 वर्ष तक बढ़ाया जाता है। उच्चतर आयु सीमा में छत्तीसगढ़ शासनए सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा समय.समय पर जारी किए गए निर्देशों के तहत् नियमानुसार छूट पात्रता होगीण् इसके लिए विस्तृत विज्ञापन देखेंण् चयन प्रक्रियाए वेतनमान आदि की जानकारी छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर अपलोड है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *