September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Keshkal | ग्रामीण युवाओं ने जताई सेना व पुलिस में शामिल होने की इच्छा, अब धनोरा पुलिस व आईटीबीपी बच्चों को दे रही प्रशिक्षण

1 min read
Spread the love

केशकाल/धनोरा |  कोंडागांव पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ तिवारी के आदेशानुसार एसडीओपी अमित पटेल के मार्गदर्शन में केशकाल अनुविभाग के धनोरा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बनियागांव में 27 नवम्बर को एकदिवसीय चलित थाना लगाया गया था। चलित थाना में उपस्थित स्थानीय युवाओं ने पुलिस के सामने भारतीय सेना व पुलिस में शामिल होने की इच्छा जाहिर किया था। बच्चों की जिज्ञासा को गम्भीरतापूर्वक लेते हुए एसपी सिद्धार्थ तिवारी के आदेशानुसार धनोरा पुलिस व आईटीबीपी के सहयोग से मास्टर ट्रेनर उपलब्ध करवाया गया। वर्तमान में धनोरा में लगभग 15-20 बच्चों को शारीरिक व मानसिक प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

एसडीओपी अमित पटेल ने बताया कि इस प्रशिक्षण में आईटीबीपी 29वीं वाहिनी के सहायक कमांडेंट ललित कुमार एवं थाना प्रभारी रोहित बंजारे के नेतृत्व में थाना स्टाफ व आईटीबीपी के मास्टर ट्रेनर द्वारा धनोरा थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम बनियगांव, ओड़ागांव एवं तुर्की के लगभग 15-20 बच्चों को लगातार परिसर में 100 मीटर, 1500 मीटर एवं 5 किलोमीटर तक की दौड़, लम्बी कूद, ऊंची कूद, गोला फेंक, विम्ब व रस्सा चढ़ने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण लगातार जारी रहेगा साथ ही भविष्य में यदि अन्य ग्राम से भी युवा भारतीय सेना व पुलिस में भर्ती होने की इच्छा रखते हैं तो उन्हें भी धनोरा में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

धनोरा पुलिस की पहल ने युवाओं में जगाई उम्मीद की किरण-

प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे ग्राम बनियगांव के युवक अक्षय शोरी ने बताया कि पुलिस व आईटीबीपी के द्वारा हमें रोजाना ट्रेनिंग दी जा रही है, जिसमे हमारे गांव के काफी युवाओं ने भाग लिया है। इस प्रशिक्षण के माध्यम से हमे हमारा सेना व पुलिस मे भर्ती होने का लक्ष्य हासिल करने में आसानी होगी। ग्राम ओड़ागांव के युवक विष्णु नेताम में बताया कि इससे पहले भी हमने प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लिया लिया था लेकिन शारीरिक प्रशिक्षण न होने के कारण हमारा चयन नही हो पाता था। लेकिन वर्तमान में जिस प्रकार से धनोरा पुलिस व आईटीबीपी के जवानों के द्वारा हमे ट्रेनिंग दी जा रही है इससे हम उम्मीद करते हैं कि इस बार हमारा चयन जरूर होगा और हम अपना लक्ष्य प्राप्त करेंगे। इस प्रकार से प्रशिक्षण देने के लिए हम पुलिस व आईटीबीपी 29वीं वाहिनी का धन्यवाद देते हैं।

एसपी ने युवाओं के लिए पुस्तकालय उपलब्ध करवाने के दिया आश्वासन-

बुधवार को एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने धनोरा थाना पहुंच कर प्रशिक्षण ले रहे युवाओं से मुलाकात किया तथा प्रोत्साहित करते हुए आवश्यक मार्गदर्शन दिया। इस दौरान बच्चों ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए एसपी से पुस्तकालय की मांग रखी जिस पर एसपी ने एसडीओपी अमित पटेल को सप्ताह भर के भीतर पुस्तकालय की व्यवस्था करने हेतु आदेशित किया। इस पुस्तकालय का नाम लक्ष्य केंद्र रखा जाएगा जो कि आगामी 10 से 15 दिनों में तैयार हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *