September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

हजरत फातेहशाह मजार व मस्जिद ट्रस्ट की दुकानों के विवाद के निराकरण की ओर एक कदम और अग्रसर- छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड 7 दुकानदारों ने छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड से कराया नवीन किराया अनुबंध

1 min read
Spread the love

Raipur@thenewswave.com हजरत फातेहशाह मजार व मस्जिद ट्रस्ट कमेटी, पुलिस लाईन टिकरापारा रायपुर के ग्राऊंड फ्लोर पर स्थित दुकानदारों व प्रबंध कमेटी के बीच बहुत लम्बे समय से विवाद बना हुआ था जिसके निराकरण की पहल करते हुए छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष श्री सलाम रिज़वी ने स्वयं पहल करते हुए जमातियों से कहा था कि यह विवाद 14 सालों से चला आ रहा है इस संबंध में विभिन्न न्यायालयों में प्रकरण आज तक लंबित है, जिसमें वक्फ बोर्ड संस्था और जमात का लाखों रूपए न्यायालयीन प्रकरणों में खर्च हो चुका है। लेकिन विवाद का निराकरण अब तक नहीं हो पाया है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड ने उक्त संस्था की 7 दुकानों का नवीन किराया अनुबंध व नवीन किराया निर्धारण कराया गया। यह छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बार्ड का एक सराहनीय कार्य है।

इस विवाद का निराकरण करने के लिए अध्यक्ष श्री रिजवी ने कहा कि ऑब्जर्वर कमेटी की सलाह पर वक्फ बोर्ड संस्था के ग्राऊंड फ्लोर पर स्थित मेन रोड की दुकानों का किराया 500 रूपए एवं मस्जिद के आंगन की ओर स्थित दुकानों का किराया 2000 रूपए प्रतिमाह की दर से तय किया जाता है जो ग्राऊंड फ्लोर पर मेन रोड की ओर स्थित दुकानों एवं मस्जिद के आंगन की ओर स्थित समस्त दुकानों पर लागू होगा इस पर मस्जिद के सभी जमातियों ने अपनी सहमति जाहिर की।

ज्ञातव्य है कि वक्फ बोर्ड संस्था में उत्पन्न दुकानों से संबंधित विवाद के निराकरण के लिए 7 सदस्यीय ऑब्जर्वर दल का गठन किया था। ऑब्जर्वर दल में श्री इनाम उल्लाह शाह (रिटा. जिला न्यायाधीश), श्री अब्दुल हमीद हयात (वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता), श्री सैयद जाकिर अली (अधिवक्ता), श्री अकरम सिद्दीकी (चार्टर्ड एकाउन्टेंट), श्री सैयद सादिक अली (अधिवक्ता), श्री हाजी नईम अख्तर (वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता) सदस्य नियुक्त किया गया था तथा बोर्ड की ओर से को-ऑडिनेटर श्री मो. तारिक अशरफी को नियुक्त किया गया था। उक्त ऑब्जर्वर दल ने समस्त दुकानदारों से विवाद के निराकरण और नवीन किराया अनुबंध व किराया निर्धारण के संबंध में चर्चा की। छत्तीसगढ़ राज्य वक्फ बोर्ड को हजरत फातेहशाह मजार व मस्जिद ट्रस्ट की दुकानों के संबंध में सफलता मिल रही है। इसी प्रकार समस्त दुकानदारों से नवीन किराया अनुबंध कराया जाएगा और वक्फ संस्था के काम्प्लेक्स की जर्जर स्थिति में भी जल्द सुधार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *