September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Virat Kohli | विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का किया ऐलान, साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज हारने के बाद लिया बड़ा फैसला

1 min read
Spread the love

 

डेस्क। दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट सीरीज हारने के बाद विराट कोहली ने शनिवार को अब टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ने का फैसला किया है। विराट कोहली ने यह जानकारी ट्विटर पर एक भावुक पोस्ट लिखकर दी है। शुक्रवार को ही भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खत्म हुई। भारत ने यह सीरीज 2-1 से गंवा दी थी। दो मैचों में कप्तान विराट कोहली थे और एक मैच में कप्तानी केएल राहुल ने की थी। वह टी 20 और वनडे टीम की कप्तानी पहले ही छोड़ चुके हैं। टी20 वर्ल्ड कप 2021 से पहले उन्होंने टी20 कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था और साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज से पहले चयनकर्ताओं ने सीमित ओवरों का कप्तान रोहित शर्मा को चुना था। ऐसे में विराट के पास सिर्फ टेस्ट टीम की कप्तानी थी और अब वे कप्तानी की जिम्मेदारी से पूरी तरह हट गए हैं। आईपीएल में भी वे अब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर यानी आरसीबी की कप्तानी करते नजर नहीं आएंगे।

विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ते हुए एक लंबा नोट लिखा। अपने संदेश में उन्होंने लिखा कि बीते सात सालों से लगातार कड़ी मेहनत और हर रोज टीम को सही दिशा में पहुंचाने की कोशिश रही। मैंने अपना काम पूरी ईमानदारी से किया और कोई भी कसर नहीं छोड़ी। हर चीज को किसी समय रुकना पड़ता है और मेरे लिए भारत की टेस्ट कप्तानी छोड़ने का यह सही समय है।

आपको बता दें कि विराट कोहली ने भारतीय टेस्ट टीम के लिए अभी तक 68 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। इस दौरान भारतीय टीम ने 40 मैच जीते हैं, जबकि 17 मैचों में हार मिली है। विराट कोहली ने 2014 से भारतीय टेस्ट टीम की अगुवाई कर रहे हैं।

टी20 कप्तानी –

विराट कोहली ने 16 सितंबर को सोशल मीडिया के जरिए अपनी टी20 कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था। टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले विराट कोहली के इस फैसले से कई दिग्गज काफई हैरान रह गए थे, लेकिन कोहली ने मन बना लिया था और उन्होंने वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ दी थी, उनकी जगह रोहित शर्मा को नया कप्तान नियुक्त किया गया था।

वनडे कप्तानी –

टी20 कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली भारत की वनडे और टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले थे। लेकिन बीसीसीआई चाहता था कि सीमित ओवरों के लिए टीम में सिर्फ एक कप्तान रहे। इस वजह से दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले चयनकर्ताओँ ने बड़ा फैसला करते हुए विराट कोहली से वनडे कप्तानी छीन ली थी और रोहित को टीम का नया वनडे कप्तान चुना था। हालांकि विराट कोहली बीसीसीआई के रवैये से खुश नहीं थे और उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीसीसीआई और अध्यक्ष सौरव गांगुली पर अपनी भड़ास निकाली थी। गांगुली ने कहा था कि उन्होंने पर्सनली विराट कोहली से टी20 कप्तानी न छोड़ने के लिए कहा था। हालांकि विराट कोहली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि उन्हें बीसीसीआई की ओर से  टी20 कप्तानी छोड़ने को लेकर कभी रोका नहीं गया और वनडे कप्तानी से हटाने को लेकर उन्हें टीम मीटिंग में पता चला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *