September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

केन्द्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने की छत्तीसगढ़ में खाद्यान्न वितरण व्यवस्था की सराहना

1 min read
Spread the love

केन्द्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने की छत्तीसगढ़ में खाद्यान्न वितरण व्यवस्था की सराहना

खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने सेंट्रल पूल में 8 लाख मीट्रिक टन अतिरिक्त चावल लेने एवं शक्कर का अतिरिक्त आबंटन देने किया अनुरोध

बीपीएल के सामान एपीएल कार्डधारियों को भी सस्ता खाद्यान्न देने का आग्रह

केन्द्रीय खाद्य मंत्री से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में हुई चर्चा

रायपुर, 22 मई 2020/केन्द्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने देशव्यापी लाॅकडाउन के दौरान देश के विभिन्न राज्यों में खाद्यान्न व्यवस्था की वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। श्री पासवान ने लाॅकडाउन के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षा के लिए छत्तीसगढ़ में किए गए प्रभावी उपायों और खाद्यान्न वितरण व्यवस्था की सराहना की। श्री पासवान ने कहा कि छत्तीसगढ़ में लोगों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण सफलता हासिल की है। छत्तीसगढ़ में पहुंचने वाले प्रवासी श्रमिकों के लिए परिवहन, भोजन और स्वास्थ्य की समुचित व्यवस्था प्रशंसनीय है।

खाद्य मंत्री भगत ने वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा के दौरान कहा कि छत्तीसगढ़ से 24 लाख मीट्रिक टन चावल सेंट्रल पूल में लेने की अनुमति मिली है। इसे बढ़ाकर 32 लाख मीट्रिक टन करने का अनुरोध केन्द्रीय खाद्य मंत्री से किया। पासवान ने सेंट्रेल पूल में चावल 8 लाख मीट्रिक टन बढ़ाने के संबंध में सकारात्मक जवाब दिए हैं। एफसीआई ने भी अतिरिक्त चावल लेने पर सहमति जतायी है। मंत्री भगत मंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीब परिवारों को दी जा रही प्रति सदस्य 5 किलो निःशुल्क चावल को तीन महीने और बढ़ाने का आग्रह किया है। उन्होंने छत्तीसगढ़ के बीपीएल कार्डधारी परिवारों के समान ही एपीएल कार्डधारी सामान्य परिवारों को भी सस्ता चावल देने का आग्रह किया। श्री भगत ने कहा कि लाॅकडाउन के बाद राज्य में लगभग 40 हजार नये राशन कार्ड बने हैं, जो अन्य राज्यों से वापस आये प्रवासियों के थे। इन राशनकार्डो पर भी प्रवासी मजदूरों को भारत सरकार की योजना का लाभ दिया जाए। श्री भगत ने छत्तीसगढ़ की शक्कर कारखानों से राज्य के लिए शक्कर का कोटा पीडीएस के माध्यम से वितरण के लिए अलग से देने का अनुरोध किया है। अमरजीत भगत ने बताया कि छत्तीसगढ़ में चने का वितरण माह अप्रैल के लिए हो गया है और मई का वितरण किया जा रहा है। प्रदेश में देश के अन्य राज्यों से आने वाले प्रवासी श्रमिकों को भी खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रदेश में कही भी खाद्यान्न की कमी नही है। अमरजीत भगत ने केन्द्रीय मंत्री को छत्तीसगढ़ के लिए किए गए सहयोग के लिए धन्यवाद दिया। इस अवसर पर खाद्य विभाग के सचिव डाॅ. कमलप्रीत सिंह, विशेष सचिव मनोज कुमार सोनी, एमडी नान श्री निरंजन दास सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *