September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Teacher Transfer | छत्तीसगढ़ में शिक्षकों के ट्रांसफर के लिए बड़ा निर्णय, तबादला पाने के लिए करना होगा Online आवेदन, पढ़ें आदेश

1 min read
Spread the love

Big decision for transfer of teachers in Chhattisgarh, online application will have to be made to get transfer, read order

रायपुर। शिक्षकों को ट्रांसफर के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। अब शिक्षकों को ट्रांसफर के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस संदर्भ में दिशा निर्देश जारी कर दिया है।

दरअसल, प्रदेश में शिक्षकों को लेकर कई तरह की शिकायतें आ रही थी। पारदर्शिता के आभाव में शिक्षकों के ट्रांसफर पर हमेशा सवाल उठते थे। स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत सभी स्थानांतरण अब एनआईसी द्वारा निर्मित वेबसाईट के माध्यम से होंगे। स्वैच्छिक स्थानांतरण चाहने वाले व्यक्तियों को ऑनलाईन आवेदन करना होगा। इसके बाद यदि वे चाहें तो इस आवेदन को प्रिंट करके कागज पर भी प्रेषित कर सकते हैं। ऑनलाईन आवेदन नहीं किए जाने की स्थिति में केवल कागज पर किए गए आवेदन पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा। लिहाजा राज्य सरकार ने NIC की तरफ से एक वेबसाइट तैयार किया है, जिसमें अब शिक्षक आनलाइन आवेदन करेंगे।

आनलाइन आवेदन के बाद कोई शिक्षक चाहे तो आफलाइन भी अपना आवेदन भेज सकते हैं हालांकि वेबसाइट को लेकर अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन माना जा रहा है कि जल्द ही इस संदर्भ में शिक्षा विभाग जानकारी सार्वजनिक कर सकता है।

स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय द्वारा आज इस संबंध में जारी आदेश में कहा गया है कि प्रशासनिक स्थानांतरण की एण्ट्री संचालनालय लोकशिक्षण द्वारा एनआईसी की वेबसाईट पर की जाएगी तथा उससे निकाले गए प्रिंट को ही फाईल पर लगाकर प्रेषित किया जाएगा। बिना वेबसाईट में एण्ट्री किए कोई प्रशासनिक स्थानांतरण भी नहीं किया जाएगा। स्थानांतरण आदेश भी एनआईसी के वेबसाईट के माध्यम से ही जारी होंगे। संबंधित कर्मचारियों के कार्य मुक्ति और नए स्थान पर ज्वाईनिंग भी एनआईसी की वेबसाईट के माध्यम से ही की जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *