September 23, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana | राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी किस्त 25 मार्च तक : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

1 min read
Spread the love

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana | Fourth installment of Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana till March 25: Chief Minister Bhupesh Baghel

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज कांकेर जिले के नरहरपुर विकासखण्ड के ग्राम करप में आयोजित कोसरिया मरार (पटेल) समाज के महासम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी किश्त की राशि 25 मार्च तक किसानों के खाते में पहुंच जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांकेर जिले में विकास कार्य निरंतर जारी है, स्कूल-कॉलेज खुल रहे हैं। मेडिकल कॉलेज की सुविधा के साथ हाट-बाजार में ग्रामीणों को निःशुल्क इलाज मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में कांकेर जिले के विकास के लिए 143.92 करोड़ रूपये की लागत के 95 विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने कोसरिया मरार(पटेल) समाज के महासम्मेलन में छत्तीसगढ़ महतारी और कोसरिया मरार (पटेल) समाज की अराध्या देवी शाकम्भरी माता की पूजा-अर्चना कर प्रदेश की समृद्धि व खुशहाली की कामना की। मुख्यमंत्री बघेल ने शाकम्भरी माता को नमन करते हुए कहा कि उनकी जयंती के अवसर पर हमने अवकाश घोषित किया है। मुख्यमंत्री ने कोसरिया मरार समाज को कांकेर में सामाजिक भवन निर्माण के लिए 50 लाख रुपये दिए जाने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के लिए पहला छात्रावास कांकेर में खोला गया, जिसमें वर्तमान शैक्षणिक सत्र से 50 सीटर अन्य पिछड़ा वर्ग बालिका छात्रावास संचालित किया जा रहा है। अब संभाग मुख्यालय और कुछ बड़े जिलों में भी पिछड़े वर्ग के लिए छात्रावास खोलने की तैयारी है। उन्होंने कहा कि राज्य शासन ने 01 अप्रैल से आर्थिक सर्वेक्षण कराने की घोषणा की है, सर्वे तीन बिंदुओं आवास, उज्जवला गैस कनेक्शन और शौचालय पर आधारित होगा। ताकि पिछले 12 वर्षों में इन योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को योजना का लाभ दिलाया जा सके। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में आज पूरे देश का 74 प्रतिशत लघु वनोपज खरीदा जा रहा है और उसका वैल्यू एडिशन भी हो रहा है। इससे वनांचल के लोगों की आय बढ़ी है।
मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि गौठानों में आजीविकामूलक गतिविधियों के कारण गांवों में आर्थिक समृद्धि आई है। गौठानों में गोबर से प्राकृतिक पेंट और बिजली उत्पादन की दिशा में तेजी से कार्य हो रहे हैं, ऐसे गौठान जहां प्रतिदिन पांच क्विंटल से ज्यादा गोबर की खरीदी हो रही है, उन गौठानों में बिजली उत्पादन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के उद्देश्य से पिछले 4 वर्षों से लगातर मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। जिला चिकित्सालय कांकेर को एमआरआई जांच की सुविधा भी मिल गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में किसानों की संख्या बढ़कर अब 23 लाख 50 हज़ार हो गई है और नया कीर्तिमान गढ़ते हुए इस वर्ष 107 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा गया है। मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में सर्वाधिक पुरस्कार जीतने पर कांकेर जिलावासियों को बधाई भी दी।

कोसरिया मरार (पटेल) समाज के महासम्मेलन को आबकारी एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा, संसदीय सचिव एवं कांकेर विधायक शिशुपाल शोरी, अंतागढ़ विधायक अनूप नाग, भानुप्रतापपुर के विधायक सावित्री मण्डावी, कोसरिया मरार पटेल समाज के प्रदेष अध्यक्ष राजेन्द्र नायक और जिला अध्यक्ष कौशल पटेल ने भी संबोधित किया। आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में सरकार के बनते ही किसानों की कर्ज माफ किये गये। किसानों को समर्थन मूल्य के साथ इनपुट सब्सिडी दी गई। जिससे किसानों को प्रति क्विंटल 2500 रूपए धान की कीमत मिली। तेन्दूपत्ता पारिश्रमिक बढ़ाकर 04 हजार रूपये प्रति मानक बोरा किया गया। राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजनांतर्गत गरीब परिवारों को मदद दी जा रही है। आदिवासियों के पूजा स्थल देवगुड़ी का निर्माण हो रहा है तथा संस्कृति के संरक्षण हेतु गोटुल का निर्माण किया जा रहा है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, मितानीन, कोटवार, ग्राम पटेल के मानदेय बढ़ाये गये हैं। छत्तीसगढ़ सरकार समाज के हर वर्ग के साथ खड़ी है।

अंतागढ़ विधायक अनूप नाग ने कहा कि छत्तीसगढ़ की परंपरा एवं संस्कृति को सहजने का कार्य भी राज्य सरकार कर रही है। मरार समाज के लोगों द्वारा साग-सब्जी एवं फूलों की खेती के साथ-साथ छिंद के पत्तों से मौर बनाने की कार्य भी किया जाता है, जो शादी-विवाह में उपयोग होता है। भानुप्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक सावित्री मण्डावी ने कहा कि मरार समाज के लोग मेहनती होते हैं, इनका मूल व्यवसाय खेती-किसानी है, इनके द्वारा उन्नत तरीके से साग-भाजी की खेती की जाती है। उन्होंने कहा कि समाज के आर्थिक उत्थान एवं उन्नति के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा हर संभव मदद दी जा रही है। कोसरिया मरार समाज के प्रदेश अध्यक्ष राजेन्द्र नायक एवं जिला अध्यक्ष कौशल पटेल ने भी संबोधित किया तथा समाज के महासम्मेलन में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में मरार समाज के प्रतिनिधियों द्वारा मुख्यमंत्री का गेंदा फूल एवं छिंद के पत्ते से बने मौर-मुकुट और गजमाला पहनाकर सम्मान किया गया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकारराजेश तिवारी, पूर्व विधायक एवं जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के अध्यक्ष शंकर ध्रुव, छत्तीसगढ़ अनुसूचित जनजाति आयोग के सदस्य नितिन पोटाई, गौसेवा आयोग के सदस्य नरेन्द्र यादव, पर्यटन मंडल के सदस्य नरेश ठाकुर, बस्तर विकास प्राधिकरण के सदस्य बीरेश ठाकुर, जिला पंचायत अध्यक्ष  हेमंत धु्रव सहित अनेक जनप्रतिनिधि, बड़ी संख्या में ग्रामीणजन एवं कोसरिया मरार समाज के लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *