September 19, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Raipur News | गणेश झांकी में डीजे नहीं, धुमाल बैंड के साथ निकलेगी झांकी, जानिए कब ….

1 min read
Spread the love

Raipur News | There will be no DJ in Ganesh tableau, the tableau will be performed with Dhumal band, know when….

रायपुर। राजधानी में सोमवार से गणेश विसर्जन शुरू हो गया है। प्रशासन ने 19 सितंबर की रात गणेश झांकी निकालने का फैसलाकिया है। हर साल की तरह इस बार भी झांकी शारदा चौक जीई रोड से शुरू होकर जयस्तंभ चौक, मालवीय रोड, सदरबाजार, कंकालीपारा, पुरानी बस्ती, अश्वनी नगर होकर महादेव घाट पहुंचेगी। इस साल विसर्जन और झांकी में साउंड सिस्टम (डीजे) बजाने कीअनुमति नहीं है। झांकी बिना डीजे धुमाल बैंड के साथ निकलेगी। हालांकि ज्यादातर झांकी समिति की ओर से डीजे की अनुमति मांगीगई है, लेकिन किसी को अनुमति नहीं दी जा रही है।

डीजे को लेकर इस बार प्रशासन और पुलिस सख्त हैं, क्योंकि 11 सितंबर को ही शासन ने सभी कलेक्टरएसपी को चिट्ठी लिखकरनिर्देश दिया है कि निर्धारित डेसीबल से ज्यादा साउंड वाले डीजे का उपयोग पूरी तरह बैन किया जाए। इसके लिए सुप्रीम कोर्ट केनिर्देशों का पालन किया जाए। यही वजह है कि प्रशासन बिना साउंड सिस्टम के धुमाल, बैंड और बाजे की ही अनुमति दे रहा है।प्रशासन की ओर से अपील की है कि पारम्परिक वाद्ययंत्रों का ही उपयोग करें, जिससे दूसरों को परेशानी हो।

शासन के निर्देश से डीजेधुमाल के ऑपरेटर नाराज हैं। उन्होंने इसके विरोध में प्रदर्शन भी किया है। उनका कहना है कि उनका परिवारइसी से चल रहा है। डीजे बंद किए जाने पर उनके परिवार का गुजर बसर कैसे चलेगा। झांकी निकालने वाले भी लगातार बैठक कर रहेहैं। उनके बीच ये चर्चा है कि डीजे की अनुमति नहीं दी तो झांकी नहीं निकाली जाएगी। रायपुर में हर साल झांकी में 90 से ज्यादाछोटीबड़ी प्रतिमाएं शामिल होती हैं। राजनांदगांव से भी झांकियां आती हैं। झांकियों के साथ डीजे भी रहते हैं। समितियां दूसरे राज्यों शहरों से बड़ेबड़े डीजे, धुमाल और लाइट सिस्टम मंगवाती है। रातभर डीजे बजता है। जबकि कोर्ट ने रात 10 बजे के बाद साउंडसिस्टम बजाने पर प्रतिबंध लगाया है। इसलिए इस बार प्रशासनपुलिस सख्ती कर रही है।

19 को शाम 6 बजे से ये रास्ते रहेंगे बंद

शास्त्री चौक से जयस्तंभ चौक की ओर जाने वाली रोड।

मौदहापारा मस्जिद से जयस्तंभ चौक तक की सड़क।

तात्यापारा चौक से शारदा चौक तक की सड़क।

शास्त्री बाजार से मालवीय रोड जाने वाली सड़क।

सुभाष स्टेडियम से कोतवाली जाने वाली सड़क।

गांधी मैदान से कोतवाली चौक।

बूढ़ेश्वर चौक से पुरानी बस्ती जाने वाली सड़क।

लाखेनगर से पुरानी बस्ती जाने वाली सड़क।

इन सड़कों पर डायवर्ट होगा ट्रैफिक

शास्त्री चौक से ट्रैफिक को कचहरी चौक और फाफाडीह चौक पर डायवर्ट किया जाएगा।

मौदहापारा से नहरपारा और स्टेशन रोड की ओर ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा।

स्टेशन से तेलघानी नाका, भैंसथान रोड से आमापारा की ओर डायवर्सन रहेगा। सुभाष स्टेडियम से महिला थाना, कालीबाड़ी, टिकरापाराकी ओर गाड़ियों को डायवर्ट किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *