September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Rahul Gandhi On Budget 2024 | मोदी सरकार लाई ‘कुर्सी बचाओ बजट’

1 min read
Spread the love

Rahul Gandhi On Budget 2024 | Modi government brought ‘save chair budget’

वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण द्वारा द्वारा पेश किए गए मोदी सरकार 3.0 पर लोकसभा में विपक्ष के नेता और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की प्रतिकिया आ गई है। उन्होंने बजट 2024 को ‘कुर्सी बचाओ बजट’ करार दिया है। राहुल गांधी ने कहा कि इस बजट के जरिए सहयोगियों को खुश रखने की कोशिश की गई है, सहयोगियों से सरकार ने अन्य राज्यों की कीमत पर खोखले वादे किए हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि बजट के जरिए मोदी सरकार ने मित्रों को खुश करने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि AA (संभवत: अडाणी-अंबानी) को लाभ देने की कोशिश की गई है लेकिन आम भारतीयों को कोई राहत नहीं दी गई है। उन्होंने मोदी सरकार 3.0 के बजट को कॉपी और पेस्ट करार देते हुए कहा कि इसे कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र और पिछले बजट्स की नकल करार दिया।

पीएम नरेंद्र मोदी बोले- विकास की नई ऊंचाई पर ले जाने वाला बजट –

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बजट को ‘विकास की नई ऊंचाई’ पर ले जाने वाला महत्वपूर्ण बजट करार दिया और कहा कि यह समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला है। उन्होंने कहा कि यह बजट भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए ‘उत्प्रेरक’ का काम करेगा और विकसित भारत की नींव भी रखेगा।

वित्त मंत्री को बधाई देते हुए उन्होंने कहा, “यह बजट देश के गांव, गरीब, किसान को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला बजट है।”

उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं और इससे नया मध्यम वर्ग बना है, यह उनके सशक्तिकरण की निरंतरता का भी बजट है। उन्होंने कहा, “यह नौजवानों को अनगिनत नए अवसर देने वाला बजट है। इस बजट से शिक्षा और स्किल (कौशल) को नयी गति मिलेगी। यह मध्यम वर्ग को नयी ताकत देने वाला बजट है। यह जनजातीय समाज, दलित, पिछड़ों को सशक्त करने की मजबूत योजनाओं के साथ आया है।”

बजट जनविरोधी है – ममता –

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल को बजट में पूरी तरह वंचित रखा गया और गरीब लोगों के हितों का ध्यान नहीं रखा गया। उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट राजनीतिक रूप से पक्षपातपूर्ण और जनविरोधी है।

TMC ने कहा कि बजट में पश्चिम बंगाल के लिए कुछ भी नहीं है और यह भारत के लिए नहीं, बल्कि NDA के लिए पेश किया गया बजट है। टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने यह दावा भी किया कि यह ‘कुर्सी बचाओ बजट’ है। उन्होंने कहा, “इस बजट का उद्देश्य नरेंद्र मोदी की स्थिति को बचाना है। यह राजग के लिए बजट है, भारत के लिए नहीं है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *