September 23, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Peak Of Corona | भारत में 23 जनवरी को आएगा कोरोना पीक? आ सकते हैं 7 लाख से ज्यादा केस

1 min read
Spread the love

Corona peak will come in India on January 23? More than 7 lakh cases can come

नई दिल्ली। पिछले दो दिनों से देश में कोरोना के नए केस में थोड़ी कमी देखी जा रही है। लेकिन इस बीच एक्सपर्ट दावा कर रहे हैं कि देश में 23 जनवरी को कोरोना का पीक आ सकता है। इस दौरान 7 लाख से ज्यादा नए केसों की आने की आशंका जताई जा रही है। IIT कानपुर के ‘सूत्र’ मॉडल की मानें तो जनवरी के आखिरी हफ्ते में देश में कोरोना संक्रमण का अपने चरम पर होगी। आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल के मुताबिक फरवरी के अंत तक भारत में कोविड 19 की मौजूदा लहर लगभग खत्म हो जाएगी।

प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल ने सूत्र मॉडल के जरिए आकलन किया है कि दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे शहर कोविड की तीसरी लहर का पीक पीछे छोड़ चुके हैं। भारत का पीक  23 जनवरी को आ सकता है। इस दौरान रोजाना आ रहे नए केस 4 लाख से ज्यादा नहीं होंगे। पहले कोविड लहर के पीक पर 7 लाख नए केसों की आशंका जताई जा रही थी। वहीं कई राज्यों में पीक पर ज्यादा केस नहीं आएंगे। उत्तर प्रदेश में पीक19 जनवरी को आने की संभावना है।

प्रोफेसर मणीन्द्र अग्रवाल का कहना है कि देश के मेट्रो सिटी को लेकर सूत्र मॉडल में जो आंकलन किये गए थे, वो सही नहीं रहे। इसके पीछे उन्होंने ये तर्क दिया कि कोरोना टेस्ट को लेकर जो नई गाइडलाइंस आई है उसकी वजह से परीक्षण कम हो रहे हैं और इसीलिए मामले भी कम आ रहे हैं। उदाहरण के लिए देखें, तो दिल्ली में कोरोना संक्रमण का चरम 15 से 16 जनवरी को बताया गया था। गणितीय मॉडल के हिसाब से इस वक्त रोज करीब 45 हजार मरीज आने थे। लेकिन इस दौरान संक्रमित मरीजों की संख्या 28 हजार के करीब ही रही।

इस बीच कोरोना के दैनिक मामलों में  आज कमी आई है और पिछले कोरोना वायरस के 2,38,018 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले भी 9 हजार के करीब पहुंच चुके हैं। हालांकि, राहत की बात ये है कि आईसीयू में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या काफी कम है। आंकड़ों के मुताबिक संक्रमण की दैनिक दर 19.65 फीसदी और साप्ताहिक दर 14.41 फीसदी दर्ज की गई। देश में अभी तक कुल 3,53,94,882 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं और कोविड-19 से मृत्यु दर 1.30 प्रतिशत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *