September 20, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

OMG | 43 बार कोरोना पॉजिटिव पाया गया शख्स, 10 महीने तक रहा संक्रमित, क्या बच पाई जिंदगी ?, पत्नी बोली मरने दो …

1 min read
Spread the love

 

डेस्क । ब्रिटेन में कोरोना का एक अनोखा केस सामने आया है। डेव स्मिथ नाम का ये शख्स दो-चार हफ्ते नहीं, 10 महीनों तक कोरोना से संक्रमित रहा। इस दौरान उसके कोरोना संक्रमण के 43 टेस्ट पॉजिटिव आये। 72 साल के इस व्यक्ति को संक्रमण का दर्ज सबसे लंबा मामला माना जा रहा है। एक वक्त तो डेव ने अपने बचने की उम्मीद भी छोड़ दी, लेकिन डॉक्टरों और परिवार के लोगों ने उसकी हिम्मत बढ़ाई और आज वो पूरी तरह स्वस्थ है।

आम तौर पर डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना के संक्रमण को ठीक होने में 14 दिन का समय लग सकता है। लेकिन ब्रिटेन में कोरोना के एक मामले को ठीक होने में 10 महीने लग गए। ब्रिस्टल के एक रिटायर्ड ड्राइविंग इंस्ट्रक्टर डेव स्मिथ 43 बार कोरोना पॉजिटिव पाए गए और सात बार अस्पताल में भर्ती हुए। आखिरकार उनकी हिम्मत जवाब दे गई और अपने परिवार को बुलाकर सबको अलविदा भी कह दिया। लेकिन डॉक्टरों ने हार नहीं मानी।

डॉक्टरों के मुताबिक डेव स्मिथ के पूरे शरीर में एक्टिव वायरस फैल चुका था। उनका एनर्जी लेवल बहुत कम हो गया था और वो एक रात 5 घंटों तक खांसते रहे। उन्होने अपनी पत्नी से भी कह दिया कि अब मुझे जाने दो। उनके परिवार वालों को कई बार ऐसा लगा कि वो अब जीवित नहीं रह पाएंगे। इस बीच डॉक्टरों ने एंटी-वायरल दवाओं के मिश्रण से उनका इलाज किया और इसके लिए अमेरिकी कंपनी से दवा मंगाई गई। आखिरकार दो हफ्ते के बाद उनकी रिपोर्ट निगेटिव आई। अब डेव पूरी तरह स्वस्थ हैं।

वैसे, पिछले शुक्रवार को कोरोना वायरस से सबसे लंबे समय तक जूझनेवाले ब्रिटेन के ही एक शख्स ने हार मान ली। जेसन केल्क 14 महीनों तक कोरोना वायरस से जूझते रहे। आखिरकार बीते शुक्रवार को 49 साल के जेसन केल्क का निधन हो गया। इस मामले में डेव स्मिथ की किस्मत अच्छी रही और अब वो सबसे लंबे समय तक कोरोना से जूझनेवाले और उससे जीतने वाले शख्स बन गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *