September 23, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

New Variants Of Corona In India | भारत के 10 राज्यों में मिला कोविड-19 का सब-वैरिएंट BA.2.75

1 min read
Spread the love

BA.2.75 Sub-variant of Kovid-19 found in 10 states of India

नई दिल्ली। कोरोना का कहर अब भी देश के अलग-अलग राज्यों में जारी है। पिछले ढाई साल बाद भी कोरोना दुनिया से खत्म होने को तैयार नहीं है। इसके अलावा कोरोना के नए-नए वैरिएंट्स ने भी देश-दुनिया में तहलका मचाया हुआ है। अब इजरायल के एक साइंटिस्ट ने चिकित्सा बिरादरी और महामारी पर्यवेक्षकों में नई घबराहट पैदा कर दी है। इजरायल के वैज्ञानिक डॉक्टर शाय फ्लीशोन ने ये दावा किया है कि भारत के 10 राज्यों में कोविड-19 का सब-वैरिएंट BA.2.75 मिला है।

दरअसल, डॉक्टर Shay Fleishon इजरायल के शीबा मेडिकल सेंटर में मौजूद सेंटर वायरोलॉजी लैब में कार्यरत हैं। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि BA.2.75 के 2 जुलाई तक 85 सीक्वेंस अपलोड किये गए हैं। इनमें से ज्यादा भारत (10 राज्य) से हैं। जबकि सात अन्य देशों से हैं। फिलहाल ट्रांसमिशन की जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

इन राज्यों में मिले सब-वैरिएंट्स –

एक रिपोर्ट के अनुसार, 2 जुलाई तक भारत में कोविड के नए सबटाइप के 69 केस सामने आए थे। इसमें 27 महाराष्ट्र, 13 पश्चिम बंगाल, एक-एक दिल्ली और जम्मू कश्मीर और उत्तर प्रदेश, छह हरियाणा, तीन हिमाचल प्रदेश, 10 कर्नाटक, पांच मध्य प्रदेश, दो तेलंगाना में मिले।

दुनियाभर में फैल जाएगा ये वायरस –

बता दें Nextstrain के अनुसार, भारत के अलावा सात और देश हैं जहां नया कोविड वैरिएंट मिला है। Shay Fleishon ने BA.2.75 को सेकेंड जेनरेशन वैरिएंट बताया है। लिखा गया है कि ऐसा पहली बार हुआ है कि सेकेंड जेनरेशन वैरिएंट उन देशों से निकलकर दूसरे देश पहुंचे हैं, जहां वे पाये गए थे। शाय फ्लीशोन ने आगे ट्वीट करते हुए यह भी लिखा कि BA.2.75 क्या आने वाले वक्त में दुनियाभर में फैल जाएगा यह इतनी जल्दी सामने नहीं आ सकता, लेकिन BA.2.75 चिंता पैदा करने वाला जरूर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *