September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

लापरवाही : मेडिकल कालेज के बाहर महिला ने दिया बच्चे को जन्म, कौन है जिम्मेदार?

1 min read
Spread the love

अंबिकापुर । कोरोना काल में स्वास्थ्यकर्मियों को भगवान का दर्जा दिया गया है लेकिन कुछ स्वास्थ्यकर्मियों की लापरवाही की वजह से पूरे स्वास्थ्य अमले को कटघरे में खड़ा होना पड़ता है। ऐसा ही एक लापरवाही का मामला अंबिकापुर के मेडिकल कॉलेज से सामने आया है, जहां स्वास्थ्य अमला की लापरवाही व उदासीनता की वजह से एक महिला को खुले आसमान के नीचे बच्चे को जन्म देना पड़ा।

जानकारी के मुताबिक, अंबिकापुर के मेडिकल कॉलेज अस्पताल की घटना है, जहां बलरामपुर जिले के रघुनाथपुर थाना क्षेत्र के कोटी गांव निवासी गर्भवती महिला को उसके परिजन लेकर पहुंचे। कल बुधवार को महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। घटना आज सुबह की है, जहां शौचालय में गंदगी होने के कारण गर्भवती महिला को शौच के लिए बाहर जाना पड़ा। इसी दौरान महिला को अचानक प्रसव पीड़ा होने लगी।

महिला के परिजनों के मुताबिक महिला को प्रसव पीड़ा होने पर वार्ड नर्स को भी इसकी सूचना दी गई। इस पर उन्होंने कहा कि- ‘बाहर जो भी हो हमारी जिम्मेदारी नहीं है, पीड़िता को ढो-टांग कर अंदर लाओ।’

आखिर में महिला की सास और परिवार की अन्य महिलाओं ने खुले में प्रसव कराया। फ़िलहाल जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ अस्पताल में भर्ती हैं। लेकिन सवाल ये उठता है कि कोई भी अनहोनी होने पर इसकी जिम्मेदारी किसकी होती है? फ़िलहाल इस मामले में अस्पताल प्रबंधन का पक्ष सामने नहीं आया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *