September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

MiG-21 Bison Aircraft Crash | भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त, ग्रुप कैप्टन शहीद

1 min read
Spread the love

 

नई दिल्ली । भारतीय वायुसेना का लड़ाकू विमान मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त हुआ है। इस हादसे में ग्रुप कैप्टन शहीद हो गए हैं। शहीद हुए ग्रुप कैप्टन की पहचान ए गुप्ता के रूप में हुई है। यह मिग -21 बाइसन विमान आज सुबह मध्य भारत के एक एयरबेस से रवाना होते समय क्रैश हुआ। भारतीय वायुसेना की ओर से इस फाइटर जेट के क्रैश होने की पुष्टि की गई है। साथ ही बताया है कि इस दुर्घटना की जांच के आदेश दिए गए हैं। हालांकि मध्य भारत में यह विमान कहां क्रैश हुआ है, इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

भारतीय वायुसेना के अनुसार, मिग -21 बाइसन विमान ने आज सुबह मध्य भारत के एक एयरबेस से कॉम्बैट ट्रेनिंग मिशन के लिए उड़ान भरी थी, जिसके कुछ ही देर बाद यह फाइटर जेट क्रैश हो गया। भारतीय वायुसेना ने बताया कि हमने इस दुर्घटना में ग्रुप कैप्टन ए गुप्ता को खो दिया है। आगे कहा गया कि वायुसेना गहरी संवेदना व्यक्त करती है और परिवार के सदस्यों के साथ मजबूती से खड़ी है। एयरफोर्स की ओर से बताया गया कि दुर्घटना का कारण निर्धारित करने के लिए कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी का आदेश दिया गया है।

इससे पहले 5 जनवरी को राजस्थान सूरतगढ़ एयर बेस पर भी मिग-21 बाइसन विमान क्रैश हुआ था। एक मिग-21 बाइसन विमान ने सूरतगढ़ एयर बेस पर उड़ान भरी थी, जिसके तुरंत बाद वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। सामने आया कि विमान के उड़ान संभालते ही इसमें तकनीकी गड़बड़ी हुई, जिसके बाद पायलट को बाहर निकाला गया। पायलट सुरक्षित उतरा और उसके बाद इमरजेंसी उपाय किए गए।

उल्लेखनीय है कि यह साल 2021 की पहली घटना थी। आपको बता दें कि भारत ने 1961 में रूसी मिकोयान-गुरेविच डिजाइन ब्यूरो निर्मित मिग-21 को खरीदा था। हाल के दिनों में कई घातक घटनाओं के बाद भी भारतीय वायुसेना अभी भी यह विमान उड़ा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *