September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

भेंट-मुलाकात कार्यक्रम | ओड़ान में 33 kv सब स्टेशन, स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल तथा पलारी में एसडीएम कार्यालय सहित अन्य घोषणा की

1 min read
Spread the love

 

Meet-meet Program | Other announcements including 33 kv sub station in Odan, Swami Atmanand English medium school and SDM office in Palari

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कसडोल विधानसभा के ग्राम ओड़ान में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान आम जनता से मुलाकात कर शासकीय योजनाओं के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार किसानों के हित में निरंतर कार्य कर रही है। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने संवेदनशीलता दिखाते हुए ग्राम घोटिया की निवासी गिरिजा ढिढि को नई गाड़ी खरीदने के लिए आर्थिक सहायता देेने की घोषणा की, दरअसल गिरिजा ने बताया कि उनके द्वारा जैविक खाद बेचकर आटा चक्की और चार पहिया वाहन खरीदी गई थी, लेकिन वाहन जल गई। साथ ही आर्थिक समस्या होने के कारण उनका वाहन का बीमा लैप्स हो गया। मुख्यमंत्री उनकी बाद सुनकर नई गाड़ी खरीदने के लिए साढ़े तीन लाख रूपये की आर्थिक सहायता करने देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने ग्राम ओड़ान में कई विकास कार्यों की घोषणाएं की। इनमें विकासखंड पलारी के अमेठी में महानदी पर उच्चस्तरीय पुल निर्माण, जारा परसवानी के मध्य नाले पर पुल निर्माण, दतान से परसाडीह नाला में पुल निर्माण, ग्राम मोहान में तटबंध निर्माण कार्य, ग्राम छेरकापुर में पशु औषधालय, शास. हाय. स्कूल तेलासी का हायर सेकेण्डरी में उन्नयन, प्रथामिक शाला खपरी (बैजनाथ) को पूर्व माध्यमिक शाला में उन्नयन, शासकीय हायर स्कूल ग्राम सुन्द्रावन एवं छडिया हेतु नवीन हाई स्कूल भवन निर्माण, ग्राम ओड़ान में अधोसंरचना विकास हेतु 50 लाख रुपए प्रदाय, ग्राम सण्डी में उप तहसील कार्यालय हेतु भवन का निर्माण, ग्राम रोहांसी को नगर पंचायत, ओडगन में 33ाअ सब स्टेशन के स्थापना, ओडान में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल, पलारी में एसडीएम कार्यालय खोलना शामिल है।

कार्यक्रम के दौरान मां लक्ष्मी स्व-सहायता समूह की अध्यक्ष पार्वती सारथी, ने बताया की उनके समूह में 16 सदस्य हैं, वे वर्मी कम्पोस्ट बनाते हैं अभी तक 30 हजार ही पेमेंट हुआ है। इस पर मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को जांच के निर्देश दिए। गोधन न्याय योजना की हितग्राही सुश्री गीता साहू, ने मुख्यमंत्री को बताया कि गांव में गौठान बन गया है। 98 क्विंटल गोबर बेचकर बड़ी गाय खरीदे हैं, जो रोजाना 4 किलो दूध देती है। हाट बाजार क्लिनिक योजना की हितग्राही दुर्गा प्रसाद साहू, ग्राम साहड़ा ने बताया शुक्रवार को नियमित एंबुलेंस आती है। साथ ही विशेषज्ञ डॉक्टरों से निःशुल्क इलाज और दवाइयां भी मिल रही हैं।

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन श्रमिक मजदूर न्याय योजना की हितग्राही निशा बंजारे ने बताया कि योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है, ससुर के नाम में जमीन है इस कारण लाभ नहीं मिल सकता है। मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को जांच के निर्देश दिए। भेंट-मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से बात करते हुए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के छात्र प्रदीप कुर्रे ने बताया प्राइवेट स्कूल में बहुत फीस देनी पड़ती थी लेकिन अब निःशुल्क अच्छी पढ़ाई कर पा रहा हूँ। लखेश्वरी वर्मा, ग्राम वटगन ने गोबर खरीदी के लिए गौठान की मांग की। इस पर मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को गौठान बनाने के निर्देश दिए। साथ ही सुश्री दुर्पति साहू ने बताया कि उनका परिवार किसानी काम करता है, पति की मृत्य गाज गिरने से हुई है, मुआवजे की राशि नहीं मिली है, इस पर मुख्यमंत्री ने कलेक्टर को जल्द राशि देने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *