September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Lok Sabha Election 2024 | राजनांदगांव, महासमुंद, और कांकेर में चुनावी शोर थमा

1 min read
Spread the love

Lok Sabha Election 2024 | Election noise stopped in Rajnandgaon, Mahasamund and Kanker

रायपुर। प्रदेश की तीन लोकसभा सीट राजनांदगांव, महासमुंद, और कांकेर में चुनावी शोर बुधवार की शाम थम गया। कल तीनों सीटों के भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी शहरी इलाके में सक्रिय रहेंगे।

दूसरे चरण की तीनों सीट राजनांदगांव, महासमुंद, और कांकेर में कुल मिलाकर 41 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। वैसे तो सबसे ज्यादा प्रत्याशी महासमुंद में 17 मैदान में उतरे हैं। इन सबके बावजूद तीनों सीट पर कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला दिख रहा है। तीनों सीटों पर 26 अप्रैल को वोटिंग होगी।

रोचक मुकाबला राजनांदगांव में है जहां पूर्व सीएम भूपेश बघेल चुनाव मैदान में उतरे हैं। भूपेश बघेल ने ग्रामीण इलाकों में अपनी ताकत झोंकी है। वो गुरुवार को राजनांदगांव शहर में घर-घर संपर्क करेंगे।

इसी तरह भाजपा सांसद संतोष पांडेय ने भी जमकर प्रचार किया है। भूपेश के पक्ष में प्रियंका गांधी की सभा हो चुकी है। इससे परे भाजपा प्रत्याशी के लिए केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और मप्र के सीएम डॉ.मोहन यादव भी आ चुके हैं।

इससे परे महासमुंद और कांकेर में भी अच्छी टक्कर देखने को मिल रही है। महासमुंद में 17 और कांकेर में 9 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। महासमुंद में पूर्व गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू और भाजपा की रूपकुमारी चौधरी के बीच मुकाबला है। कई बड़े नेताओं के कांग्रेस छोडऩे से ताम्रध्वज के लिए दिक्कतें बढ़ गई है, वो अपने सामाजिक वोटों के सहारे भाजपा प्रत्याशी को कड़ी टक्कर देने का प्रयास कर रहे हैं।

रायपुर संसदीय सीट पर लगेंगी 3 ईवीएम मशीनें –

रायपुर संसदीय क्षेत्र में 38 अभ्यर्थी चुनाव मैदान में हैं। प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रत्याशी रायपुर से ही उतरे हैं। यहां तीन मशीनों का उपयोग किया जाएगा। ईवीएम मशीनों की संख्या कम होने के कारण नांदगांव, कवर्धा और नारायणपुर से मशीनें मंगाई जा रही है।

चुनाव आयोग के निर्देशानुसार राजनांदगांव से 1102, कबीरधाम से 430, नारायणपुर से 170 समेत कुल 1702 मशीन रायपुर मंगाई जा रही है। ये सारी मशीनें देर शाम तक यहां पहुंच जाएगी। इनके अवलोकन के लिए सभी दलों के प्रतिनिधियों को बुलाया गया है।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *