September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

केशकाल | नदी पार कर स्कूल जाने को मजबूर हैं मासूम बच्चे, खबर होते हुए भी बेखबर हैं जिम्मेदार…!!

1 min read
Spread the love

नीरज उपाध्याय/केशकाल:- कोंडागांव जिले में आज भी कई गांव ऐसे हैं, जहां विकास नहीं पहुंच पाया है। जी हां, केशकाल विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत चिपरेल के आश्रित ग्राम डीहीपारा की नदी में इन दिनों लबालब पानी भरा हुआ है। हालात ये हैं कि बच्चे अपना भविष्य संवारने उफनती नदी पार कर स्कूल जाते हैं। ग्रामीणों ने नेताओं, जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों से कई बार पुल निर्माण करवाने की मांग की है, लेकिन अब तक ग्रामीणों की बहुप्रतीक्षित मांग पूरी नहीं हुई है।

आपको बता दें कि केशकाल विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत चिपरेल के आश्रित ग्राम डीहीपारा की नदी का जलस्तर बढ़ गया था। ऐसे में गांव के लोगो को जान जोखिम में डालकर नदी पार करते हुए आना जाना कर रहे हैं। वहीं 6 दिनों के बाद गुरुवार को कई छोटे छोटे मासूम बच्चे भी बिना किसी सहारे के नदी पार करते नजर आ रहे हैं। केशकाल जनपद अध्यक्ष महेंद्र नेताम ने शोसल मीडिया पर मासूम बच्चों के पैदल नदी पार करते हुए फ़ोटो वीडियो जारी किया है। उन्होंने प्रशासन से आग्रह किया है कि उक्त नदी में जल्द से जल्द पुल का निर्माण करवाया जाए।

ग्रामीणों की बहुप्रतीक्षित मांग जल्द पूरी होनी चाहिए-

इस सम्बंध में जनपद पंचायत अध्यक्ष महेंद्र नेताम ने बताया कि चिपरेल गांव पहाड़ी क्षेत्र में बसा हुआ है। ऐसे में यहां बारिश होने पर अचानक से नदियों का जलस्तर बढ़ जाता है। जिसके कारण ग्रामीणों के साथ अप्रिय घटना घटित होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए यहां के ग्रामीण लबे समय से पुल निर्माण की मांग कर रहे हैं। मैं प्रशासन से पुनः आग्रह करता हूं कि ग्रामीणों की बहुप्रतीक्षित मांग पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करते हुए यहां जल्द से जल्द पुल का निर्माण करवाया जाए।

जिम्मेदार कर्मचारियों को एसडीएम ने जारी किया नोटिस-

वहीं एसडीएम अंकित चौहान का कहना है कि स्कूली बच्चों के द्वारा बिना किसी सुरक्षा के नाला पार करते हुए वीडियो प्राप्त हुआ है। हमने इस मामले में लापरवाही बरतने वाले प्राचार्य एवं संकुल समन्वयक को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। संतोषजनक जवाब प्रस्तुत न करने पर सम्बंधित स्कूल के प्राचार्य एवं संकुल समन्वयक के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। ग्रामीणों से भी आग्रह किया है कि जब तक नदी का जलस्तर सामान्य न हो जाए तब तक बच्चों को बिना किसी गार्जियन के स्कूल न भेजें। साथ ही एसडीएम ने उक्त नदी में जल्द से जल्द पुल निर्माण हेतु कलेक्टर महोदय से चर्चा करने की बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *