September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Kalicharan’s Arrest | म.प्र. गृहमंत्री ने उठाया कालीचरण की गिरफ्तारी पर सवाल, छ.ग. के मुख्यमंत्री ने तंज कस पूछा सवाल

1 min read
Spread the love

 

रायपुर/भोपाल। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित धर्म संसद में महात्मा गांधी पर विवादित बयान देने वाले संत कालीचरण को छत्तीसगढ़ पुलिस ने मध्य प्रदेश के खजुराहों से गिरफ्तार किया गया है। उनकी गिरफ्तारी के बाद मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ आमने-सामने आ गए हैं। एमपी के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस तरह हुई गिरफ्तारी पर विरोध जताया है, तो छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गिरफ्तारी को नियमों के आधार पर होने की बात कही हैं।

खजुराहों से गिरफ्तार हुए कालीचरण  –

दरअसल, आज सुबह छत्तीसगढ़ पुलिस ने महात्मा गांधी पर अभद्र टिप्पणी करने कालीचरण महाराज को खजुराहो एक होटल से गिरफ्तार कर लिया। बताया जा रहा है कि कालीचरण यहां एक होटल में नाम बदलकर ठहरे हुए थे। कालीचरण महाराज को दोपहर तक पुलिस के रायपुर ले जाने की बात सामने आई है। महाराज कालीचरण के खिलाफ टिकरापारा थाना में केस दर्ज है।

नरोत्तम मिश्रा ने जताया ऐतराज –

वहीं कालीचरण की गिरफ्तारी पर मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने आपत्ति जताई है। उनका कहना है छत्तीसगढ़ पुलिस ने गिरफ्तारी के लिए नियमों का पालन नहीं किया। गृहमंत्री ने कहा कि ”छत्तीसगढ़ पुलिस ने संघीय मर्यादाओं का उल्लंघन किया है। छत्तीसगढ़ पुलिस को गिरफ्तारी के पहले मध्य प्रदेश पुलिस को सूचना देनी चाहिए थी या छत्तीसगढ़ पुलिस उन्हें नोटिस देकर भी बुला सकती थी, लेकिन ऐसा नहीं किया गया।”

कालीचरण की गिरफ्तारी के बाद नरोत्तम मिश्रा नेप्रदेश के डीजीपी को निर्देश दिए हैं कि जिस तरह से मध्यप्रदेश में आकर गिरफ्तारी की गई है। उसको लेकर छत्तीसगढ़ पुलिस के सामने अपनी आपत्ति दर्ज कराएं। इस तरह की गिरफ्तारी बेहद आपत्तिजनक है, हमें गिरफ्तारी के तरीके पर आपत्ति है। यह इंटर स्टेट प्रोटोकॉल का उल्लंघन है। कांग्रेस की छत्तीसगढ़ सरकार को ये नहीं करना चाहिए था। उन्होंने मध्यप्रदेश के डीजीपी को तत्काल छत्तीसगढ़ के डीजीपी से बात कर गिरफ्तारी पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए कहा है।

नियमों के तहत हुई गिरफ्तारी : सीएम बघेल  –

वहीं इस मामले में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का रिएक्शन भी सामने आया है। उन्होंने कहा कि ”छत्तीसगढ़ सरकार ने नियमों के तहत कार्रवाई की है। पुलिस की तरफ से कालीचरण के परिवार को सूचना दे दी गई थी, जबकि रिपोर्ट दर्ज होने के बाद वह पुलिस के समक्ष पेश नहीं हुए, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया है। 24 घंटे के अंदर कालीचरण को कोर्ट में पेश किया जाएगा।” वहीं जब उनसे नरोत्तम मिश्रा के ऐतराज को सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि पहले नरोत्तम मिश्रा को यह बताना चाहिए की वह महात्मा गांधी को गाली देने वाले की गिरफ्तारी से खुश है या नहीं।”

यानि कालीचरण की गिरफ्तारी के बाद मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ आमने-सामने आ गए हैं। क्योंकि इस मामले में अब सियासत भी शुरू होती नजर आ रही है। फिलहाल छत्तीसगढ़ पुलिस कालीचरण को गिरफ्तार करके खजुराहो से ले गई है।

कालीचरण ने बापू पर दिया था विवादित बयान –

दरअसल, छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित धर्म संसद में महाराष्ट्र से आए संत कालीचरण ने मंच से महात्मा गांधी पर विवादित टिप्पणी की थी, जिसके बाद यह मामला गरमा गया था। कालीचरण की टिप्पणी के बाद रायपुर में उन पर केस दर्ज किया गया था, जिसके बाद आज उनकी गिरफ्तारी हुई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *