September 23, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Important | कोरोना वैक्सीन लगवानी चाहिए कि नहीं?, किन लोगों को चाहिए इससे बचना, जानियें यहां …

1 min read
Spread the love

 

नई दिल्ली। कोरोना के खिलाफ जारी जंग में वैक्सीन संक्रमण से बचाव का एक अहम उपाय है, सरकार द्वारा 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर की आयु वालों को वैक्सीन लगाने का ऐलान कर दिया गया है, दूसरी तरफ अभी भी कई लोगों में वैक्सीन को लेकर आशंका है कि वैक्सीन लगवानी चाहिए कि नहीं? एक्सपर्ट्स के मुताबिक कुछ मामलों में वैक्सीन लगवाने से बचना चाहिए।

खबरों के मुताबिक कुछ मामलों में वैक्सीन के साइड इफेक्ट सामने हैं, इसके बाद कोविशील्ड और कोवैक्सीन की तरफ से फैक्टशीट जारी की गई है, इसमें बताया गया है कि किन लोगों को ये वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए। कोवैक्सीन और कोविशील्ड ने अपनी फैक्टशीट में कहा है कि यदि किसी व्यक्ति को वैक्सीन के किसी विशेष इनग्रिडिएंट से एलर्जी है तो उन्हें ये वैक्सीन नहीं लेनी चाहिए।

यदि पहली डोज के बाद रिएक्शन सामने आ रहे हैं और कोरोना का घातक संक्रमण और तेज बुखार है तो ऐसे में भी वैक्सीन न लगवाएं, इसके अलावा कोवैक्सीन और कोविशील्ड की फैक्टशीट में गर्भवती महिलाओं और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भी वैक्सीन नहीं लगवाने की सलाह दी गई है।

दोनों दवा कंपनियों की फैक्ट शीट में कहा गया है कि वैक्सीन लगवाने से पहले अपने हेल्थकेयर प्रोवाइडर को सेहत संबंधी सारी जानकारियां दें, अपनी मेडिकल कंडीशन बताने के बाद ही वैक्सीन लगवाएं।

(नोट : किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें, इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *