September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

बिजली उपभोक्ता के लिए जरुरी खबर, अगर नही चुकाया बकाया बिल, तो प्री-पेड में बदल जाएगा स्मार्ट मीटर

1 min read
Spread the love

 

उत्तरप्रदेश । राज्य सरकार बकायेदारों पर लगाम लगाने के लिए नया प्रयोग करने जा रही है। दरअसल पावर कारपोरेशन ऐसा स्मार्ट मीटर लाया है जो लगतार पांच महीने तक बिजली बिल जमा नहीं होने पर अपने आप प्री-पेड में बदल जाएगा। प्री-पेड होने पर उपभोक्ता बिना रीचार्ज कराए बिजली का उपयोग नहीं कर पाएंगे। एक बार कनेक्शन प्री-पेड होने पर उसे दोबारा पोस्टपेड में बदला नहीं जा सकेगा।

बता दें कि उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन ने स्मार्ट मीटर बकायेदारों के खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी कर दी है। सेण्ट्रल सर्वर उपभोक्ता का कनेक्शन आनलाइन प्री-पेड में बदल दिया जाएगा। पावर कारपोरेशन ने स्मार्ट मीटर में इस नए फीचर को एड कराया है। ताकि उपभोक्ता बिल का भुगतान समय से करें। इससे कारपोरेशन को राजस्व मिलने की उम्मीद है साथ ही उपभोक्ता भी बकाए के झंझट से मुक्त रहेंगे।

ऊर्जा निगम के चेयरमैन ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग में अफसरों को दी। बताया कि शक्तिभवन स्थित स्मार्ट मीटर का सेण्ट्रल सर्वर बकाया बढ़ने पर खुद ही निर्णय लेकर कनेक्शन को पोस्ट पेड से प्री-पेड में बदल देगा। बता दें कि अभी तक 56 हजार से ज्यादा स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं।

वहीं, दूसरी ओर उपभोक्ताओं ने फीडबैक में सबसे ज्यादा शिकायत स्मार्ट मीटर की गति को लेकर की है। आरोप है कि स्मार्ट मीटर तेज चल रहे हैं। शिकायत के बाद भी अफसर कोई सुनवाई नहीं कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *