September 20, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

कोरोना के नाम पर हो रही जमाखोरी और मुनाफाखोरी

1 min read
Spread the love

रायपुर। रायपुर में कोरोना पाजीटिव एक मरीज मिलने के बाद लोगों में भय का माहौल बन गया है। इस माहौल में जमाखोर और मुनाफाखोर सक्रिय हो गए हैं। सरकार ने भीड़ लगने वाली जगहों और पीड़ित मरीज के रहवासी क्षेत्र पर सुरक्षा के मद्देनजर प्रतिबंध लगाया है। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री ने भी अफवाहों से दूर रहने और सुरक्षा निर्देशों के पालन करने की अपील की है।

अफवाहों का बाजार गर्म

कोरोना वायरस को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म है। बाजारों के बंद होने और राशन की किल्लत की बातें हो रही है। पीड़ित मरीजों की संख्या को लेकर भी अलग-अलग आंकड़े फैल रहे हैं। शासन ने अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

सैनेटाइजर, मास्क और हैंड वाश की किल्लत

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सैनेटाइजर, मास्क और हैंड वॉश की मांग बढ़ गई है। मांग अधिक और माल कम होने के कारण बाजार में जमकर मुनाफाखोरी हो रही है।

राशन की जमाखोरी शुरू

लोगों में भय है बाजार और दुकानें बंद हो जाएगी। घरों और दुकानों में राशन व दैनिक उपयोग के सामानों की जमाखोरी शुरु हो गई है। किराना दुकानों और सब्जी बाजारों में एकाएक भीड़ उमड़ गई। शाम को बाजारों में सब्जियां खत्म हो गई और सब्जियों के दाम बढ़ गए।

जमाखोरों और मुनाफाखोरों पर कार्यवाही जरूरी

शासन द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सोशल मीडिया के दौर में हर पल शासन की अपील, निर्देश व खबरें जनता तक पहुंच रही हैं। फिर भी अफवाहें चरम पर है। ऐसे समय में जमाखोरों और मुनाफाखोरों पर सख्ती के साथ कार्यवाही की जरुरत है।

सतर्कता है बचाव

सतर्कता व निर्देशों का पालन ही कोरोना वायरस को फैलने से रोक सकता है। अफवाहों से दूर रहकर शासन और चिकित्सकों के निर्देशों का पालन करें। अफवाहों पर ध्यान न दें।

बचाव के तरीके

  • बार-बार हाथ मुंह साबुन से धोते रहें या सेनेटाइजर का उपयोग करें।
  • संक्रमण रोकने मास्क का उपयोग करें।
  • छींकते व खांसते समय नैपकिन या टीशू पेपर का उपयोग करें।
  • सर्दी, बुखार, खांसी होने पर चिकित्सक से संपर्क करें।
  • समस्या होने पर शासन द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबरों पर या नजदीकी चिकित्सालय पर संपर्क करें।
  • अनावश्यक भीड़भाड़ वाले इलाकों में न जाएं।
  • स्थिति सामान्य होने तक आयोजनों और यात्रा से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *