September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Heat Wave In Chhattisgarh | इस वर्ष रौद्र रूप में नौतपा, लू की चपेट में 1000 से ज्यादा लोग, सप्ताह के अंदर 7 लोगों की मौत

1 min read
Spread the love

Heat Wave In Chhattisgarh | This year, the storm became fierce, more than 1000 people were affected by heat wave, 7 people died within a week.

रायपुर। छत्तीसगढ़ में इस वर्ष नौतपा अपना रौद्र रूप दिखा रहा है। पिछले एक सप्ताह से झुलसाने वाली गर्मी के कारण अब तक अलग-अलग जिलों में सात लोगों की जान जा चुकी है। शुक्रवार को बलौदाबाजार के भैंसा में एक मनरेगा मजदूर ने दम तोड़ दिया। वह काम करके लौटा था, अस्पताल में उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। वहीं, दूसरी ओर अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ गई है। स्कूलों के समर कैंप स्थगित कर दिए गए हैं।

इस बीच, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने लोगों से अपना ध्यान रखने और बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलने की अपील की है। अस्पतालों में बुखार, उल्टी दस्त, डिहाइड्रेशन के मरीज आ रहे हैं। राजनांदगांव मेडिकल कालेज अस्पताल में 450 से ज्यादा मरीज रोजाना ओपीडी में पहुंच रहे हैं, लेकिन तीन दिनों में डिहाइड्रेशन के मरीजों की संख्या बढ़ गई है।

यहां अभी 150 मरीज भर्ती हैं। जिला अस्पताल की ओपीडी में 300 से अधिक मरीज आ रहे हैं। यहां डिहाइड्रेशन के 30 मरीज भर्ती है। जांजगीर-चांपा जिला अस्पताल में साढ़े तीन सौ से अधिक लोग आ रहे हैं। यहां लू से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है। सरगुजा में लू से चार दिन में 71 लोग बीमार हुए हैं। दुर्ग के सिविल अस्पताल तीन दिन में तीन सौ से ज्यादा मरीज आए हैं। कोरबा मेडिकल कालेज में एक हफ्ते में लू के नौ मरीज आए हैं।

सरकार अलर्ट –

गर्मी में घटनाओं को रोकने के लिए राज्य सरकार अलर्ट मोड पर है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने सभी संस्थाओं को फायर फाइटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एक्स पर पोस्ट साझा करते हुए अधिकारियों को फायर फाइटर की जांच के निर्देश दिए हैं। सभी शासकीय कार्यालयों, छोटे-बड़े उद्योगों, होटलों, इमारतों, माल, गेमिंग जोन, पेट्रोल पंपों आदि का मुआयना कर अग्निशामक यंत्र की सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए हैं।

डिहाइड्रेशन और हार्ट अटैक से चमगादड़ों की मौत सूरजपुर –

पुराने चिकित्सालय परिसर में गुरुवार शाम को पेड़ में लटके दो दर्जन से अधिक चमगादड़ों की मौत हो गई है। उप संचालक पशु चिकित्सा डा. आरएस बघेल ने बताया कि हार्ट अटैक से मौत हुई। डा. गोपेश सिंह यादव ने बताया कि पोस्टमार्टम में डिहाइड्रेशन के कारण हार्ट अटैक से चमगादड़ों की मौत की पुष्टि हुई है।

रविवार से राहत मिलने की उम्मीद –

शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में सबसे अधिक 46.9 डिग्री सेल्सियस तापमान मुंगेली का रहा। इस बीच उम्मीद है कि रविवार से गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। वहीं रायपुर का अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि शनिवार को लू चलेगी।

सीएमएचओ और सिविल सर्जन को दिशा-निर्देश –

स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) तथा सिविल सर्जन को चिकित्सालय में लू के प्रबंधन के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं। शासकीय अस्पतालों की ओपीडी में आने वाले सभी मरीजों में लू के लक्षण जांच अनिवार्य रूप से करने निर्देशित किया गया है।

अस्पतालों में कम से कम दो बिस्तर लू के मरीजों के लिए आरक्षित करने, ठंडे पेयजल की व्यवस्था, पर्याप्त मात्रा में इंट्रा वेनस फ्लूड, ओआरएस पैकेट, बुखार की दवा की उपलब्धता सुनिश्चित करने व अन्य निर्देश दिए गए हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *