September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Gold Price in Raipur | सोने की कीमतों ने बनाया नया रिकार्ड, एक वर्ष में 15 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न

1 min read
Spread the love

Gold Price in Raipur | Gold prices set a new record, returns of more than 15 percent in one year

रायपुर। अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से सोने-चांदी की कीमतों में जबरदस्त तेजी बनी हुई है। बीते तीन महीने में सोना 10,000 रुपये महंगा हुआ है। रायपुर सराफा बाजार में सोना 74,050 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) रहा। वहीं अप्रैल 2023 में सोना 62, 100 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) था। जबकि 10 जनवरी 2024 को रायपुर में सोना प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) 64,000 रुपये था। सोने के साथ ही चांदी की कीमतों में भी उछाल आ गई है। रायपुर में चांदी 84,650 रुपये प्रति किलो पहुंच गई।

रायपुर सराफा एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हरख मालू ने बताया कि दोनों कीमती धातुओं में तेजी का रुख बना हुआ है। आने वाले दिनों में और तेजी देखने को मिलेगी। एक ओर जहां सोने की कीमतों में जबरदस्त तेजी बनी हुई है। वहीं वर्ष 2023 में इमरजेंसी में काम आने वाले में सोने ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। जानकारी के मुताबिक, प्रदेश भर में बैंकों और फाइनेंस कंपनियों द्वारा वर्ष 2023 में करीब 300 करोड़ से ज्यादा का गोल्ड लोन दिए। बैंकों व फाइनेंस कंपनियों द्वारा इन दिनों गोल्ड लोन पर आकर्षक आफर भी पेशकश की जा रही है।

लाइटवेट ज्वेलरी की बढ़ी डिमांड –

कीमतों में आई जबरदस्त तेजी का सराफा बाजार में असर भी देखा जा रहा है। जो लोग 10 ग्राम गोल्ड लोने की सोच रहे थे, उनके द्वारा 5 ग्राम, 8 ग्राम की खरीदारी की जा रही है। साथ ही लाइटवेट ज्वेलरी की डिमांड इन दिनों काफी बढ़ गई है। लोग अपने बजट के अनुसार खरीदारी कर रहे हैं। साथ ही बिकवाली बढ़ी है।

एक वर्ष में 15 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न –

एक वर्ष में ही सोने ने 15 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दिया है। इसके चलते निवेशकों का रुझान भी इन दिनों सोने के प्रति बढ़ रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि निवेश के लिए गोल्ड काफी अच्छा है। इसके साथ ही फिजिकल खरीदारी भी करते हैं तो यह सबसे फायदेमंद रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *