September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

GARIYABAND | करंट लगने से हाथी की मौत, वन विभाग के आला अफसर मौके पर…!

1 min read
Spread the love

 

गरियाबंद । छत्तीसगढ़ प्रदेश में हाथियों की मौत का मामला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। एक बार फिर करंट लगने से गरियाबंद जिले में हाथी की मौत हो गई।

बताया जा रहा है कि 11 केव्ही तार के चपेट में हाथी आ गया। ये पूरा मामला धवलपुर रेंज के पारागांव का है। पिछले एक सप्ताह से लगभग 20 हाथियों का झुंड मैनपुर व धवलपुर इलाके में घूम रहा था। आज हाथियों का दल धवलपुर के पारागांव होते ओडिशा की ओर रवाना हुए थे। इसी बीच एक हाथी बिजली तार के चपेट में आ गया। हाथी की मौत के बाद उनके साथी चिंघाड़ते हुए आगे निकल गए। वन विभाग के आला अफसर मौके पर पहुंचे हैं। अफसर मामले की जांच में जुटे हुए हैं।

जानकारी के मुताबिक, 11 केव्ही के झूल रहे तार की मरम्मत के लिए किसानों ने कई बार बिजली विभाग को कहा था, पर मेन्टेन्स वर्क विभाग ने नहीं कराया। यही वजह है कि झूल रहे तार की चपेट में आने से हाथी को जान गंवाना पड़ा।डीएफओ मयंक अग्रवाल ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि एक दंतैल हाथी की मौत करंट लगने से हुई है। बिजली विभाग की लापरवाही से हाथी की जान गई है। 11 केव्ही तार महज 8 फीट पर झूल रहा है। आवश्यक कार्यवाही किया जा रहा है।इससे पहले 25 सितंबर को पिथौरा वन परिक्षेत्र के किसनपुर गांव में एक मादा हाथी की मौत हुई थी, जिसकी जानकारी ग्रामीणों को अगले दिन सुबह हुई। घटना स्थल पर जले हुए लकड़ी के तुकड़े व जंगली जानवरों को पकड़ने के लिए बिछाए गए तार बरामद हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *