September 21, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

Gadkaleva | मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने गढ़कलेवा में किया मिलेट्स कैफे का शुभारंभ, चखा रागी के लड्डू का स्वाद और खरीदा रागी का आटा

1 min read
Spread the love

Gadkaleva | Minister Dr. Premsai Singh Tekam inaugurated Millets Cafe in Gadkaleva, tasted ragi laddoos and bought ragi flour

रायपुर। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने सूरजपुर जिले के पहले मिलेट्स कैफे का शुभारंभ गढ़कलेवा में किया। लघु-धान्य फसलों के प्रोत्साहन के लिए छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना मिलेट्स मिशन अंतर्गत जिला प्रशासन की पहल पर मिलेट्स कैफे शुरू किया गया है। मंत्री डाॅ. टेकाम ने महिला स्व-सहायता समूह से चर्चा कर उन्हें प्रोत्साहित किया। डाॅ. टेकाम ने यहां रागी के लड्डू का स्वाद चखा और रागी का आटा खरीदा। इस मिलेट्स कैफे का संचालन राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत गठित लक्ष्मी महिला संकुल संगठन द्वारा किया जाएगा।

इस मिलेट्स कैफे में कोदो, कुटकी, रागी समेत अन्य लघु धान्य फसलों से निर्मित व्यंजन जैसे इडली, दोसा, पोहा, उपमा, भजिया, खीर, हलवा, कुकीज आदि छत्तीसगढ़ के पारंपरिक व्यंजन आम जनता के लिए उपलब्ध रहेंगे। मिलेट्स कैफे के शुभारंभ के अवसर पर वन विभाग द्वारा कोदो, कुटकी एवं रागी से निर्मित लड्डू, पास्ता, चाऊमीन, कुकीज आदि की प्रदर्शनी लगाई गई। कृषि विभाग द्वारा मिलेट मिशन अंतर्गत प्रावधानों तथा मिलेट्स के बीजों का प्रदर्शन भी किया गया। मंत्री डॉ. टेकाम ने मिलेट्स काॅफी के शुभारंभ के पश्चात किसानों को रागी बीज का वितरण किया एवं मिलेट्स मिशन में अधिक से अधिक सहभागिता लाभ अर्जित करने शुभकामनाएं दी।

गौरतलब है की छत्तीसगढ़ राज्य देश का पहला ऐसा राज्य है जो समर्थन मूल्य पर मिलेट्स की खरीदी कर रहा है। कैफे का मुख्य उद्देश्य मिलेट्स को बढ़ावा देने और विभिन्न मिलेट्स का उपयोग करके मुख्यधारा और पारंपरिक दोनों प्रकार के व्यंजनों का प्रदर्शन करने के किया जा रहा है। पीढियों से रागी, कोदो जैसे अनाज हमारे आहार का प्रमुख हिस्सा हुआ करता था, किंतु अब इनका उपयोग सीमित हो गया है। यह अनाज सेहत के लिए जरूरी बहुत से पोषक तत्वों से युक्त होते हैं। इस अवसर पर कुमार सिंह देव, नगर पालिका अध्यक्षके. के. अग्रवाल, छत्तीसगढ़ उर्दू बोर्ड के सदस्य मोहम्मद इस्माइल खान, पार्षद गण, जिला पंचायत सदस्य बिहारीलाल कुलदीप, लक्ष्मी राजवाड़े, जनप्रतिनिधि, जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी और स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *