September 22, 2024

The News Wave

सच से सरोकार

CORONA वैक्सीन ट्रायल के दौरान पहली मौत, फिर भी नही रोकी जायेगी टेस्टिंग.. सभी ख़बर से हैरान

1 min read
Spread the love

 

पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार कर रही है। विश्व में सबसे ज्यादा लोगों को ऑक्सफोर्ड की AstraZeneca Vaccine से उम्मीद थी लेकिन इस समय ऐस्ट्राजेनिका वैक्सीन को लेकर एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है।

जानकारी के मुताबिक, AstraZeneca Covid Vaccine टेस्ट के एक वॉलंटिअर की मौत हो गई है। बता दें कि ब्राजील में वैक्सीन ट्रायल का तीसरा फेज चल रहा है।

इस पूरे मामले में ब्राजील के हेल्थ डिपार्टमेंट अथॉरिटी अनवीसा ने बुधवार को जानकारी दी। वैक्सीन से वालंटिअर की मौत की आ रही खबरों पर कहा गया है कि वालंटिअर को वैक्सीन नहीं दी गई थी लिए वैक्सीन के ट्रायल पर किसी भी प्रकार की रोक नहीं लगाई जाएगी।

ब्राजील में फेडरल यूनिवर्सिटी ऑफ साओ पाओलो की मदद से एस्ट्राजेनेका के ट्रायल चल रहे थे, जिस वॉलंटियर की मौत हुई है वह ब्राजील का ही रहने वाला था। अधिकारियों की तरफ से यह साफ किया गया है कि 28 वर्षीय वॉलंटियर को वैक्सीन नहीं दी गई थी इसलिए वैक्सीन के ट्रायल पर किसी भी तरह की रोक नहीं लगाई जाएगी। हालांकि इस मामले में किसी भी तरह से ज्यादा जानकारी नहीं दी गई।

अगर विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानें तो अभी दुनिया में लगभग 12 देशों में कोरोना वायरस वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है और इस समय सबसे बेहतर रिजल्ट ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और AstraZeneca के सामने आए हैं। इसी वैक्सीन से दुनिया भर को काफ उम्मीद है लेकिन इस खबर ने सबको हैरान कर दिया है। हालांकि अधिकारियों ने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है वैक्सीन के ट्रायल पहले की तरह चालू रहेंगे।

ब्राजील हेल्थ अथारिटी की तरफ से कहा गया है कि शख्स की मौत हुई है लेकिन किसी भी तरह से वैक्सीन का ट्रायल उसकी मौत की कारण नहीं है इसलिए वैक्सीन के ट्रायल को रोका नहीं जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *